7 दिनों तक रोज 6 घंटे के लिए बंद रहेगी रेलवे रिजर्वेशन सर्विस

अगर आप ट्रेन से यात्रा की योजना बना रहे हैं और टिकट बुक करवाने के बारे में सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। रेलवे ने यात्री सेवाओं को सामान्य करने और कोरोना के पहले जैसी सुविधा बहाल करने के उद्देश्य से रेलवे यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) को अगले सात दिनों तक छह घंटे के लिए बंद रखने का फैसला किया है।

दक्षिण पश्चिम रेलवे की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, यह सिस्टम डेटा अपग्रेड और नई ट्रेन संख्या आदि के अपडेट को सक्षम करने के लिए किया गया है।

आपको बता दें कि सभी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में बड़ी मात्रा में पुरानी ट्रेन संख्या और वर्तमान यात्री बुकिंग डेटा अपडेट किया जाना है, इसलिए इसे सावधानीपूर्वक कैलिब्रेटेड चरणों में नियोजित किया जा रहा है। रात के समय इसे लागू किया जा रहा है ताकि प्रभाव को कम किया जा सके।

यह गतिविधि 14 और 15 नवंबर की मध्यरात्रि से 20 और 21 नवंबर की रात तक की जाएगी। इन 6 घंटों के दौरान कोई भी पीआरएस सेवाएं टिकट आरक्षण, वर्तमान बुकिंग, रद्दीकरण, पूछताछ सेवाएं आदि उपलब्ध नहीं होंगी।

इस अवधि के दौरान रेल कर्मी प्रभावित समय के दौरान ट्रेनों को शुरू करने के लिए अग्रिम चार्टिंग सुनिश्चित करेंगे। पीआरएस सेवाओं को छोड़कर, 139 सेवाओं सहित अन्य सभी पूछताछ सेवाएं निर्बाध रूप से जारी रहेंगी। रेल मंत्रालय ने अपने ग्राहकों से यात्री सेवाओं को सामान्य और उन्नत करने के प्रयास में मंत्रालय का समर्थन करने का अनुरोध किया है।

Related Articles

Back to top button