कश्मीर से कन्याकुमारी तक पदयात्रा करेंगे राहुल गांधी, आज लगेगा साल 2022 का पहला चंद्र ग्रहण, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

उदयपुर: राजस्थान के उदयपुर में कांग्रेस का ‘नव संकल्प शिविर’ चल रहा है, जिसका आज आखिरी दिन है. इस बीच खबर आ रही है कि कांग्रेस ने 2024 लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी को फिर से पूरी ताकत के साथ खड़ा करने के लिए राहुल गांधी की पदयात्रा का प्लान बनाया है. न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी अगले एक साल में कश्मीर से कन्याकुमारी की यात्रा करेंगे, इसमें से अधिकांश ‘पदयात्रा’ होगी. इसके जरिए कांग्रेस देश के लोगों अपने साथ जोड़ने की कोशिश करेगी.

एएनआई ने सूत्रों के हवाले से एक दूसरी जानकारी दी है कि G23 (कांग्रेस में नेतृत्व परिवर्तन के पक्षधर नेता) नेताओं ने कांग्रेस पार्टी पार्लियामेंट बोर्ड बनाने की मांग की है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने ‘नव संकल्प शिविर’ के दूसरे दिन यानी 14 मई को पार्टी के महासचिवों, प्रदेश प्रभारियों, प्रदेश इकाई के अध्यक्षों, विधायक दल के नेताओं और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की. सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में ही उपरोक्त विषयों पर चर्चा हुई और सबने इस योजना पर हामी भरी.

1-साल 2022 का पहला चंद्र ग्रहण, जाने कहा दिखेगा

साल 2022 का पहला चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2022) आज यानी 15 मई को लगेगा. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक ग्रहण (Lunar Eclipse) की प्रक्रिया पूर्वी मानक समय (Eastern Standard Time-EST) के अनुसार रविवार रात 10.27 बजे से शुरू होगी जो भारतीय समय के अनुसार सोमवार सुबह 7.57 (Chandra Grahan Time in India) बजे होगी. चंद्र ग्रहण पांच घंटो से भी ज्यादा समय तक रहेगा. यह सोमवार को 12.20 PM बजे समाप्त होगा.बता दें कि चंद्र ग्रहण की घटना तब होती है जब सूरज धरती और चंद्रमा तीनों एक सीधाई में रहते हैं. इस स्थिति में चांद में धरती की छाया पड़ने लगती है. हालांकि साल का यह पहला चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा इसलिए सूतक काल भी मान्य नहीं होगा.यह चंद्र ग्रहण साउथ और नॉर्थ अमेरिका, अंटार्कटिका, यूरोप, अफ्रीका और ईस्ट पेसिफिक में दिखाई देगा. इस बार लगने वाला चंद्र ग्रहण एक पूर्ण चंद्र ग्रहण है जिसे ब्लड मून के नाम से जाना जाता है. इच्छुक लोग इसे नासा पर लाइव स्ट्रीम देख सकते हैं. स्पेस एजेंसी भारतीय समयानुसार सोमवार सुबह 8.33 बजे इसका लाइव स्ट्रीम दिखाएगी.

2-उत्तर-पश्चिम, मध्य भारत में जारी रहेगी हीटवेव की स्थिति, 16-17 मई को बारिश का पूर्वानुमान

दिल्ली सहित भारत के कई हिस्सों में आने वाले 2 दिनों में भीषण गर्मी की स्थिति बनी रहेगी. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले 2 दिनों के दौरान देश के उत्तर-पश्चिम और मध्य भागों में लू की स्थिति बनी रहेगी और उसके बाद मौसम में बदलाव संभव है. आईएमडी ने अपने वेदर बुलेटिन में कहा कि अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा और अगले 3 दिनों के दौरान 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी.इस बीच, अगले दो दिनों के दौरान महाराष्ट्र के दक्षिणी हिस्सों में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 3 से 4 डिग्री की वृद्धि होगी. 15 मई को राजस्थान के पश्चिमी और पूर्वी हिस्सों में अलग-अलग इलाकों में गंभीर गर्मी की स्थिति का अनुमान है. 17 मई तक मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी इसी तरह का मौसम रहने का अनुमान है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी रविवार को लू चलने की संभावना है. एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में, रविवार को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में छिटपुट वर्षा या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

3-ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में आज भी होगी वीडियोग्राफी, 50 फीसदी सर्वे हुआ पूरा

उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे-वीडियोग्राफी कार्य रविवार को भी जारी रहेगा. वाराणसी के डीएम कौशल राज शर्मा ने बताया कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शनिवार को ज्ञानवापी मस्जिद परिसर की वीडियोग्राफी की गई और करीब 50 फीसदी सर्वे का काम पूरा हुआ, सर्वे का काम रविवार को भी जारी रहेगा.शनिवार को सर्वे का काम सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक ही किया गया. इसमें सभी पक्षकार और उनके अधिवक्ता और सहायक मौजूद रहे. सरकार की तरफ से पक्षकार राज्य सरकार, जिलाधिकारी वाराणसी, पुलिस आयुक्त, काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के ट्रस्टी मौजूद रहे. रविवार को भी सर्वे के दौरान इन सभी के मौजूद रहने की उम्मीद है.

4-CNG की कीमतों में फिर बढ़ोतरी, जानिए पेट्रोल डीजल के हाल, चेक करिए आज का लेटेस्ट रेटन

बढ़ती महंगाई के बीच आज रविवार को सीएनजी के दाम फिर से एक बार बढ़ा दिए गए. दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी गैस की कीमतों में 2 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई है. नई कीमते आज 15 मई रविवार सुबह 6 बजे से प्रभावी हो गई हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब एक किलो सीएनजी गैस (CNG Price) का रेट 73.61 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है.एक तरफ जहां पेट्रोल-डीजल की कीमते स्थिर हैं, वहीं, सीएनजी की कीमतों में एक महीने बाद इजाफा हुआ है. इससे पहले 14 अप्रैल को सीएनजी के दाम ढाई रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ाए गए थे. नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद की बात करें, तो यहां सीएनजी गैस की खुदरा कीमत 76.17 रुपये प्रति किलो है. वहीं, मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में सीएनजी गैस की कीमत 80.84 रुपये प्रति किलोग्राम है.

5-खाद्य सचिव बोले- घरेलू बाजार में सस्ता होगा गेहूं, निर्यात पर रोक का दिखेगा असर

केंद्रीय खाद्य सचिव सुधांशु पांडेय (Sudhanshu Pandey) ने पिछले एक साल में गेहूं और गेहूं के आटे की खुदरा कीमतों में हुई 19 फीसदी तक की वृद्धि की ओर इशारा करते हुए शनिवार को कहा कि गेहूं के निर्यात (Wheat Export) पर बैन लगाने के सरकार के फैसले से एक-दो सप्ताह में घरेलू कीमतों में कमी आने की उम्मीद है.उन्होंने कहा कि भारत में गेहूं के उत्पादन में मामूली गिरावट आने के साथ ही ग्लोबल सप्लाई कम होने से भी इसकी कीमतों में वृद्धि हुई है. यही वजह है कि पिछले महीने गेहूं और आटे की घरेलू कीमतें भी बढ़ गईं.

6-चांदी में बड़ी गिरावट, सोना भी फिसला, जानें पूरे हफ्ते के सर्राफा बाजार का हाल

भारतीय सर्राफा बाजार में सोने-चांदी की साप्ताहिक कीमतों में गिरावट आई है. इस कारोबारी हफ्ते में सोने के भाव में 1,014 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी दर्ज की गई है, जबकि चांदी के भाव में 2,255 रुपये प्रति किलोग्राम की बड़ी गिरावट आई है. इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन यानी आईबीजीए (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक, इस बिजनेस वीक (9 मई से 13 मई) की शुरुआत में 24 कैरेट सोने (Gold) का रेट 51,479 था, जो शुक्रवार तक घटकर 50,465 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है. वहीं, 999 शुद्धता वाली चांदी (Silver) की कीमत 61,361 से घटकर 59,106 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है.बता दें कि आईबीजीए की ओर से जारी कीमतों से अलग-अलग शुध्दता के सोने के स्टैंडर्ड भाव की जानकारी मिलती है. ये सभी दाम टैक्स और मेकिंग चार्ज के पहले के हैं. आईबीजीए द्वारा जारी किए गए दरें देशभर में सर्वमान्य हैं लेकिन इसकी कीमतों में जीएसटी शामिल नहीं होती

7-गुजरात में पूरी सरकार बदली थी तो कई राज्यों में मुख्यमंत्री, बदलाव में जीत का रास्ता तलाश रही भाजपा
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेतृत्व राज्यों से लेकर केंद्र तक विभिन्न स्तरों पर बदलाव करने को लेकर अपनी रणनीति के साथ किसी तरह का समझौता नहीं कर रहा है। यही वजह है कि पिछले करीब एक साल में चार राज्यों में मुख्यमंत्री बदले गए। इनमें उत्तराखंड, कर्नाटक, गुजरात और अब त्रिपुरा शामिल हैं।

8-शिवसेना को साधने के लिए राज ठाकरे और नवनीत राणा का भाजपा दे रही साथ, जानें पूरी रणनीति
महाराष्ट्र में भाजपा के शिवसेना के साथ रिश्तों में और कटुता बढ़ने के आसार हैं। अमरावती की निर्दलीय सांसद नवनीत राणा का हनुमान चालीसा मुद्दा महाराष्ट्र की राजनीति के बाद अब दिल्ली तक पहुंच गया है। राणा का इस तरह शिवसेना और खासकर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को लेकर मुखर होना महज संयोग नहीं है। भाजपा नेता उनके बचाव में भी आए हैं और कहीं न कहीं राणा के जरिए शिवसेना को घेरते हुए भी दिख रहे हैं।

9-नहीं रहे ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स, कार दुर्घटना में 46 साल की उम्र में हुआ निधन
रविवार तड़के क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक बुरी खबर आई है। ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स का कार दुर्घटना में निधन हो गया है। बताया जा रहा है कि शनिवार रात टाउन्सविले में उनकी कार सड़क से उतरी और दुर्घटना में क्रिकेटर की मौत हुई। एंड्रयू साइमंड्स के निधन के बाद उनके प्रशंसक समेत खेल जगत में शोक की लहर है। हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट ने शेन वॉर्न को भी खोया था।

10-जम्मू कश्मीर में 20 हजार नौकरियों का लक्ष्य जल्द पूरा करने का दबाव, अब तक सिर्फ 9200 को मिला जॉब

जम्मू कश्मीर में सरकार पर अगले एक साल में करीब 20 हजार नौकरियों का लक्ष्य पूरा करने का दबाव है। गृह मंत्रालय की संसदीय समिति ने इस चयन प्रकिया को तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए हैं। वर्ष 2020 से अब तक करीब 20,323 पदों के लिए विज्ञापन दिया गया। इनमें 9,205 पदों पर चयन प्रक्रिया पूरी हुई है। शेष पदों के लिए चयन विभिन्न चरणों में प्रक्रियाधीन है।समिति ने कहा है कि शेष पदों पर भर्ती के लिए प्रक्रियात्मक व प्रशासनिक मुद्दों का जल्द समाधान किया जाना चाहिए, जिनकी वजह से देरी हो रही है। गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर में रोजगार की मुहिम चलाकर कश्मीरी युवाओं का भरोसा जीतने की कोशिश की जा रही है। सरकारी पदों पर जल्द भर्ती भी इसी रणनीति का हिस्सा है। 2119 राजपत्रित पदों के लिए चयन विभिन्न विभागों में किया गया है, जबकि 726 राजपत्रित पदों के लिए चयन प्रकिया चल रही है।

 

Related Articles

Back to top button