राहुल गांधी से आज भी होगी ED की पूछताछ,आज महाराष्ट्र दौरे पर PM मोदी, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को करीब 10 घंटों तक ED के सवालों के जवाब दिए। अब खबर है कि जांच एजेंसी ने उन्हें मंगलवार को भी पूछताछ के लिए बुलाया है। इधर, कांग्रेस भी मंगलवार की तैयारी में जुटी हुई है। वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने कहा था कि हम अपनी जंग ‘कल’ भी जारी रखेंगे।

1-‘बड़ी सफलता’ अमरनाथ यात्रा को निशाना बनाने आए थे LeT के दहशतगर्द, श्रीनगर में हुए ढेर

जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर में सोमवार रात लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादियों को ढेर कर दिया गया। अब कश्मीर पुलिस ने मंगलवार को जानकारी दी है कि ये आतंकी अमरनाथ यात्रा को निशाना बनाना चाहते थे। बेमिना इलाके में हुई मुठभेड़ में एक पुलिसकर्मी को भी चोटें आई थी। मारे गए तीन दहशतगर्दों में एक स्थानीय आतंकी भी शामिल था।कश्मीर जोन पुलिस ने ट्वीट किया, ‘पाकिस्तान के हैंडलर्स ने दो LeT के दो पाकिस्तान आतंकवादियों को साल 2018 से पाकिस्तान में रह रहे पहलगाम के एक स्थानीय आतंकी आदिल हुसैन मीर के साथ यात्रा पर हमले के इरादे से भेजा था।’ अमरनाथ यात्रा 30 जून से शुरू हो रही है।

2-राहुल को समन पर उबली कांग्रेस, ‘सत्याग्रह’ की बाट जोह रहे महंगाई, बुलडोजर के मुद्दे

लोकतांत्रिक देश में बड़े राजनीतिक विरोध कई उद्देश्यों को पूरा करते हैं। खास तौर से एक ऐसी पार्टी के लिए जो निराशा में हो, उसके लिए यह नई ऊर्जा और गति का स्रोत बन सकते हैं। अगर शीर्ष नेता को निशाना बनाया जाता है, तो विरोध वफादारी और एकजुटता दिखाने का भी काम कर सकता है। फिलहाल, कांग्रेस शायद दोनों की उम्मीद कर रही है क्योंकि राहुल गांधी को नेशनल हेराल्ड मामले में समन किए जाने के खिलाफ बड़ी संख्या में पार्टी नेता प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के कार्यालय तक पहुंचे। लेकिन क्या इससे पार्टी को सत्ता हासिल करने के लिए जनता का समर्थन हासिल करने में मदद मिलेगी, खासकर तब जब केंद्रीय मुद्दा भ्रष्टाचार का हो?

3-ड्रग्स केस: श्रद्धा कपूर के भाई सिद्धांत को मिली जमानत, रेव पार्टी में हुए थे गिरफ्तार

रेव पार्टी में ड्रग्स लेने के आरोप में गिरफ्तार हुए बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर के भाई सिद्धांत कपूर को जमानत मिल गई है। इस बात की जानकारी पुलिस अधिकारी ने मंगलवार को दी। सोमवार को बेंगलुरु पुलिस ने होटल में छापा मारा था, जहां रेव पार्टी में करीब 5 लोगों को ड्रग्स लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। मेडिकल टेस्ट में भी सिद्धांत के ड्रग्स लेने की पुष्टि हुई थी।पुलिस उपायुक्त भीमशंकर गुलेड ने जानकारी दी कि सिद्धांत और चार अन्य लोगों को स्टेशन बेल पर रिहा किया गया है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि उन्हें बुलाने पर पुलिस के सामने पेश होना होगा।

4-करवट बदलेगा मौसम..दिल्ली में आज होगी बारिश, जानिए अपने शहर का हाल

देश के कई राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है और साथ ही गर्म हवा भी चल रही है। हालांकि कई जगहों पर हल्की बरसात जरूर हुई थी लेकिन इस बार मानसून में देरी की वजह से अभी बारिश हुई नहीं है। इसी बीच मौसम विभाग ने बताया है कि जल्द ही मौसम करवट लेगा और कई जगहों से बरसात शुरू होगी। इसी कड़ी में राजधानी दिल्ली में मंगलवार को बारिश हो सकती है।दरअसल, मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है। साथ ही दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में बादल छाए रहेंगे। वहीं दिल्ली के अलावा अन्य जगहों पर मौसम में काफी बदलाव देखने को मिलेगा। तेज हवाओं के बीच बारिश से दिल्ली तर हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि 15 जून से दिल्ली में तेज हवाओं का दौर चलेगा। गरज के साथ कई इलाकों में बारिश हो सकती है।

5-महंगाई घटी पर सब्जियों के दाम बढ़े, तेल-घी, मसाले और ट्रांसपोर्टेशन ने बढ़ाई मुश्किलें

मई में खुदरा महंगाई में गिरावट से थोड़ी राहत मिली है, लेकिन सब्जियां,तेल-घी, मसाले और परिवहन आदि महंगे होने से मुश्किलें कम नहीं हुई हैं। सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल में 15.41 फीसदी के मुकाबले मई में सब्जियों की महंगाई दर 18.61 फीसदी रही है।वहीं तेल और घी 13.25 फीसदी महंगा हुआ है। मसाले 10, कपड़े-चप्पल 9, ईंधन-बिजली 9.5 फीसदी महंगे हुए हैं। साथ ही ट्रांसपोर्टेशन में भी 9.5 फीसदी की महंगाई देखी गई है।सरकार ने उपभोक्ताओं पर महंगाई के बोझ को कम करने के इरादे से डीजल और पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में कटौती के साथ सोयाबीन जैसे खाद्य तेलों पर लगने वाले आयात शुल्क में कटौती की है, लेकिन तुरंत इसका फायदा इन उत्पादों पर उपभोक्ताओं को मिलता हुआ नहीं दिख रहा है। हालांकि, कुछ अन्य उत्पादों में महंगाई जरूर नरम पड़ी है।

6-980 रुपये के पार जाएगा अडानी ग्रुप का यह शेयर, अभी दांव लगाने से बंपर मुनाफा

अगर आप अडानी ग्रुप के शेयर (Adani ports share) पर दांव लगाने की सोच रहे हैं तो आप अडानी पोर्ट्स के शेयरों पर नजर रख सकते हैं। अडानी पोर्ट्स के शेयरों पर ब्रोकरेज फर्म बुलिश हैं और इसे खरीदने की सलाह दे रहे हैं। ब्रोकरेज फर्म Citi ने इसका टारगेट प्राइस 981 रुपये दिया है। अडानी पोर्ट्स का लेटेस्ट शेयर प्राइस 697 रुपये है। यानी कि दांव लगाने पर 40.75% का फायदा हो सकता है। सिटी ने एक नोट में कहा कि फर्म ने 350-360 मिलियन टन के FY23E वॉल्यूम मार्गदर्शन को दोहराया है। ब्रोकरेज ने कहा कि कंपनी के मैनेजमेंट ने शुद्ध मुक्त नकदी प्रवाह सकारात्मक होने, कंफर्टेबल लेवरेज रेशियो, निवेश-ग्रेड रेटिंग और 20-25 प्रतिशत लाभांश भुगतान अनुपात बनाए रखने पर जोर दिया।

7-आज महाराष्ट्र दौरे पर PM मोदी: पुणे के देहू में संत तुकाराम शिला मंदिर का करेंगे लोकार्पण, मुंबई भी जाएंगे

मंदिरों का शहर देहू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवानी के लिए पूरी तरह तैयार है, जो मौजूदा संत तुकाराम महाराज मंदिर में आज एक शिला (चट्टान) मंदिर का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री के आज दोपहर करीब 1 बजे देहू पहुंचने की उम्मीद है. वह मंदिर परिसर से कुछ दूरी पर आयोजित एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. इसके बाद वह मुंबई स्थित राजभवन में जल भूषण भवन और क्रांतिकारी गैलरी का उद्घाटन करेंगे. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी मौजूद रहेंगे. वह मुंबई समाचार के द्विशताब्दी समारोह में शामिल होंगे. मुंबई समाचार पिछले 200 वर्षों से निरंतर छप रहा है.

8-2018 जैसे हालात! शिमला में पानी के लिए हाहाकार, टैंकरों से हो रही सप्लाई

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में पीने के पानी के लिए त्राहिमाम मचा है. पहाड़ों की रानी में इन दिनों लोग पीने के पानी के लिए तरस रहे हैं. शहर के लगभग सभी हिस्सों में 3 से 4 दिन बाद पानी आ रहा है, कई इलाकों में 6 से 7 दिन बाद पानी आ रहा है.शहर के कुछ इलाके तो ऐसे हैं, जहां पर लोग गंदा पानी पीने को मजबूर हैं. राजधानी के विकासनगर से एक ऐसी तस्वीर निकल कर आई है, जो बता रही है कि स्मार्ट बन रही सिटी के हाल क्या हैं.

9-ट्वीट में किसी का नाम नहीं, तो छात्र को अरेस्ट क्यों किया?’ बॉम्बे हाईकोर्ट ने लगाई महाराष्ट्र सरकार को फटकार

बॉम्बे हाईकोर्ट ने सोमवार को राकांपा अध्यक्ष शरद पवार के खिलाफ कथित मानहानिकारक पोस्ट के लिए एक 21 वर्षीय छात्र की गिरफ्तारी पर महाराष्ट्र सरकार की खिंचाई की और पूछा कि क्या सरकार हर उस ट्वीट का संज्ञान लेगी जो उसे आपत्तिजनक लगता है. उच्च न्यायालय ने कहा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री और अनुभवी राजनेता पवार भी नहीं चाहेंगे कि छात्र को जेल में रखा जाए. न्यायमूर्ति एसएस शिंदे की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने लोक अभियोजक को राज्य के गृह विभाग से निर्देश लेकर बताने के लिए कहा, कि क्या वे फार्मेसी छात्र की रिहाई पर अनापत्ति के लिए तैयार हैं.

10-मंडी भाव: सरसों तेल का थोक भाव घटने के बावजूद उपभोक्ताओं को मिल रहा महंगा

सरसों तेल (Mustard Oil Price Today) के मामले में थोक भाव घटने के बाद भी उपभोक्ताओं को 150-151 रुपये लीटर के बजाय एमआरपी (MRP) की आड़ में इसे 190-210 रुपये लीटर के भाव पर बेचा जा रहा है। सरकार को पहले एमआरपी व्यवस्था को दुरुस्त करने का इंतजाम करना चाहिए। यह कहना है बाजार के सूत्रों का। बता दें दिल्ली तेल-तिलहन बाजार में सोमवार को लगभग सभी प्रमुख खाद्य तेल-तिलहनों की कीमतों में गिरावट दर्ज हुई। बाकी तेल-तिलहनों के भाव पूर्व-स्तर पर बने रहे। वहीं, इंदौर के खाद्य तेल बाजार में सोमवार को मूंगफली तेल 10 रुपये और सोयाबीन रिफाइंड के भाव में 15 प्रति 10 किलोग्राम की कमी शनिवार की तुलना में हुई।

 

 

Related Articles

Back to top button