राहुल ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा- मंत्रियों की संख्या बढ़ी लेकिन टीकों में इजाफा नहीं हुआ

राहुल गांधी ने कहा कि मंत्रियों की संख्या बढ़ गई लेकिन कोविड रोधी टीकों की संख्‍या में नहीं बढ़ी है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने रविवार को केंद्र सरकार पर चुटकी लेते हुए कहा कि मंत्रियों की संख्या बढ़ गई है लेकिन कोविड रोधी टीकों की संख्‍या में इजाफा नहीं हुआ है। कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने रोजाना हो रहे टीकाकरण का चार्ट भी साझा किया।

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने रविवार को केंद्र सरकार पर चुटकी लेते हुए कहा कि मंत्रियों की संख्या बढ़ गई है लेकिन कोविड रोधी टीकों की संख्‍या में इजाफा नहीं हुआ है। कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने रोजाना हो रहे टीकाकरण का चार्ट भी साझा किया। इस चार्ट के अनुसार दिसंबर 2021 तक सभी वयस्कों का टीकाकरण लक्ष्य से अभी बहुत दूर है।

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा- मंत्रियों की संख्या बढ़ी है, कोविड-19 रोधी वैक्सीन की नहीं… उन्होंने हैशटैग भी लगाया कि टीका कहां है। केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीत सरकार में 43 मंत्रियों के शामिल होने के बाद राहुल ने यह टिप्पणी की है। मालूम हो कि केंद्रीय मंत्रिपरिषद में मंत्रियों की संख्या अब 77 हो गई है।

समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक राहुल ने जो चार्ट साझा किया है वह कोविड-19 की तीसरी लहर को रोकने के लक्ष्य से भारत के टीकाकरण अनुपात का है। चार्ट के अनुसार दिसंबर 2021 तक 60 फीसद आबादी के टीकाकरण का लक्ष्य है जिसके टीकाकरण की जरूरी दर 88 लाख खुराक प्रतिदिन है।

कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष की ओर से साझा किए गए चार्ट में दर्शाया गया है कि पिछले सात दिनों में औसत टीकाकरण 34 लाख डोज प्रतिदिन है। यह तय लक्ष्य से 54 लाख खुराक कम है। चार्ट के मुताबिक 10 जुलाई को वास्तविक टीकाकरण 37 लाख था जो तय लक्ष्य से 51 लाख डोज कम था।

इस बीच केंद्र सरकार ने कहा है कि उसकी की तरफ से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोना रोधी वैक्सीन उपलब्ध कराई जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास वैक्सीन की 1.44 करोड़ डोज उपलब्ध हैं। केंद्र की तरफ से अभी तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कुल 38.60 करोड़ डोज मुहैया कराई जा चुकी हैं।

Related Articles

Back to top button