तूफानी मौसम से रबी की फसलें हुईं बर्बाद

केंद्र सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि तूफानी मौसम ने पिछले एक हफ्ते में कई खाद्य कटोरे वाले राज्यों में तबाही मचाई है, जिससे गेहूं सहित रबी सर्दियों में बोई जाने वाली फसलों पर असर पड़ा है।
केंद्र सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि तूफानी मौसम ने पिछले एक हफ्ते में कई खाद्य कटोरे वाले राज्यों में गेहूं सहित रबी सर्दियों में बोई जाने वाली फसलों को प्रभावित किया है। किसानों को नुकसान से निपटने में मदद के लिए सरकारें केंद्र की मंजूरी के बिना संवितरण कर सकती हैं।
अधिकारी ने कहा कि इस समय केवल “आंखों का अनुमान” है, जबकि स्थिति का आकलन करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की जा रही है। राज्य लगभग एक सप्ताह के तूफान, बारिश और ओलावृष्टि के प्रभाव का सर्वेक्षण करने की प्रक्रिया में हैं।अधिकारी ने कहा, “केंद्र राज्यों से रिपोर्ट के मूल्यांकन के बाद और अगर वे मांग करते हैं, तो केंद्र अपने स्वयं के आपदा-राहत कोष से किसानों को अतिरिक्त मुआवजे पर विचार करेगा।”
राज्य द्वारा संचालित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के एक वैज्ञानिक ने कहा, “कुछ पॉकेट अत्यधिक प्रभावित हुए हैं, कुछ आंशिक रूप से प्रभावित हुए हैं, और अन्य मध्यम रूप से प्रभावित हुए हैं।” उन्होंने कहा कि अभी तक कोई आधिकारिक अनुमान नहीं है। विशेषज्ञ ने कहा कि गेहूं, तिलहन और छोले जैसी फसलों पर सबसे ज्यादा असर राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और उत्तरी गुजरात में हुआ है। इन इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश और ओले गिरे।इस वर्ष गेहूं की कमी और उच्च खाद्य मुद्रास्फीति के बीच पर्याप्त फसल महत्वपूर्ण है। जनवरी में 16.12% की वृद्धि के मुकाबले फरवरी में खुदरा अनाज की कीमतें 16.73% चढ़ गईं। भारत ने 112.3 मिलियन टन गेहूं उत्पादन का अनुमान लगाया है, जो अब तक का सर्वाधिक है। कटाई महीने के अंत तक होनी है।

Related Articles

Back to top button