प्रधानमंत्री आज जीप से करेंगे कर्नाटक टाइगर रिजर्व का दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह “प्रोजेक्ट टाइगर” के 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में कार्यक्रमों के तहत 20 किलोमीटर की सफारी के लिए कर्नाटक के बांदीपोर टाइगर रिजर्व पहुंचे। उन्हें आवास सुधार, वाटर होल और हाथी शिविर दिखाए जाएंगे। वह हैं बाद में संरक्षण गतिविधियों में शामिल फ्रंटलाइन फील्ड स्टाफ और स्वयं सहायता समूहों के साथ बातचीत करने का कार्यक्रम है।
इसके बाद पीएम मोदी तमिलनाडु में मुदुमलाई टाइगर रिजर्व के थेप्पाकडू हाथी शिविर का दौरा करेंगे, जहां ऑस्कर विजेता वृत्तचित्र ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ की शूटिंग की गई थी। पीएम मोदी डॉक्युमेंट्री में दिखाए गए अनाथ हाथी रघु और छोटे जंबो को पालने वाले बोमन और बेली से भी मुलाकात करेंगे। युगल वृत्तचित्र के प्रमुख सितारे हैं।

इसके बाद प्रधानमंत्री मैसूर में कर्नाटक राज्य मुक्त विश्वविद्यालय (केएसओयू) के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होंगे। देश भर में वन्यजीव क्षेत्र में प्रगति दिखाने वाली एक वॉक-इन प्रदर्शनी बाद में निर्धारित की गई है।

मैसूरु में एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ‘अमृत काल’ के दौरान बाघ संरक्षण के लिए सरकार की दृष्टि योजना जारी करेंगे और इंटरनेशनल बिग कैट्स एलायंस (आईबीसीए) का शुभारंभ करेंगे। बाघ परियोजना के 50 साल पूरे होने पर एक स्मारक सिक्के के साथ एक अन्य रिपोर्ट, बाघ अभयारण्यों का प्रबंधन प्रभावशीलता मूल्यांकन (एमईई) भी जारी की जाएगी।
अंत में, पीएम 2022 बाघ जनगणना संख्या जारी करेंगे। सूत्रों का कहना है कि 2967 की पिछली जनगणना के आंकड़े से छह प्रतिशत की छलांग है।

Related Articles

Back to top button