मध्य प्रदेश : 7,000 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री

भोपाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मध्य प्रदेश के रीवा जिले में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में भाग लेंगे और देश भर की पंचायती राज संस्थाओं और ग्राम सभाओं के प्रतिनिधियों और पदाधिकारियों को संबोधित करेंगे।
एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि पीएम मोदी रीवा के एसएएफ मैदान में आयोजित होने वाले समारोह में प्रधानमंत्री आवास योजना के 4.11 लाख लाभार्थियों के लिए वर्चुअल ‘गृह प्रवेश’ भी करेंगे। वह जल जीवन मिशन के तहत 7,853 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इन परियोजनाओं से 4,036 गांवों के 9.48 लाख परिवारों को लाभ होगा।

प्रधानमंत्री मुख्य स्थल पर विभिन्न विभागों के विकास को दर्शाने वाली एक प्रदर्शनी का भी दौरा करेंगे। इस अवसर पर मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह और केंद्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते भी मौजूद रहेंगे। मोदी पंचायत स्तर पर सार्वजनिक खरीद के लिए एकीकृत ई-ग्राम स्वराज और जीईएम (सरकारी ई-मार्केटप्लेस) पोर्टल का भी उद्घाटन करेंगे। e-GramSwaraj-GeM एकीकरण का उद्देश्य पंचायतों को e-GramSwaraj प्लेटफॉर्म का लाभ उठाते हुए GeM के माध्यम से अपनी वस्तुओं और सेवाओं का विपणन करने में सक्षम बनाना है। सरकारी योजनाओं का पूर्ण लाभ सुनिश्चित करने में लोगों की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से पीएम ‘विकास की ओर संयुक्त कदम’ अभियान की भी शुरुआत करेंगे।
विज्ञप्ति में कहा गया है कि समावेशी विकास पर केंद्रित यह अभियान विभिन्न योजनाओं के लाभों को अंतिम मील तक पहुंचाने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

पीएम मोदी लाभार्थियों को करीब 35 लाख स्वामित्व संपत्ति कार्ड भी सौंपेंगे। इन कार्डों के सौंपने से देश में स्वामित्व योजना के तहत लगभग सवा करोड़ संपत्ति कार्ड वितरित किए जाएंगे।

वह लगभग 2,300 करोड़ रुपये की विभिन्न रेल परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। परियोजनाओं में मध्य प्रदेश में रेल नेटवर्क के 100 प्रतिशत विद्युतीकरण के साथ रेलवे पटरियों का दोहरीकरण, आमान परिवर्तन और विद्युतीकरण परियोजनाएं शामिल हैं। विज्ञप्ति में कहा गया है कि पीएम ग्वालियर स्टेशन के पुनर्विकास की नींव रखेंगे और तीन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे।

Related Articles

Back to top button