राजस्थान : पहली वंदे भारत ट्रेन को प्रधानमंत्री दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार यानी की आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। राजस्थान में पहली वंदे भारत एक्सप्रेस जयपुर से दिल्ली कैंट के बीच चलेगी। इस वंदे भारत एक्सप्रेस की नियमित सेवा 13 अप्रैल से शुरू होगी। यह जयपुर, अलवर और गुड़गांव में स्टॉप के साथ अजमेर और दिल्ली कैंट के बीच चलेगी। नवीनतम वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए तैयार किए गए शेड्यूल के अनुसार, यह दिल्ली कैंट के बीच की दूरी तय करेगी।

उसी मार्ग पर वर्तमान सबसे तेज ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस 6 घंटे 15 मिनट का समय लेती है। नई वंदे भारत एक्सप्रेस उसी रूट पर मौजूदा सबसे तेज ट्रेन से 60 मिनट तेज चलेगी। वंदे भारत एक्सप्रेस हाई-राइज ओवरहेड इलेक्ट्रिक (ओएचई) क्षेत्र पर चलने वाली दुनिया की पहली सेमी-हाई-स्पीड पैसेंजर ट्रेन होगी। यह ट्रेन राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों, पुष्कर और अजमेर शरीफ दरगाह सहित अन्य स्थानों से कनेक्टिविटी में सुधार करेगी, जहां साल भर बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। बढ़ी हुई कनेक्टिविटी से क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 अप्रैल को चेन्नई में चेन्नई-कोयंबटूर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी। सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद उसी दिन हरी झंडी दिखाने वाली यह सेमी-हाई-स्पीड क्लास की दूसरी ट्रेन थी, जो तेलंगाना के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन से निकली थी। इससे पहले जनवरी में पीएम मोदी ने सिकंदराबाद और विशाखापत्तनम के बीच भारत की आठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी।
वंदे भारत एक्सप्रेस एक स्वदेश निर्मित, सेमी-हाई स्पीड और सेल्फ प्रोपेल्ड ट्रेन सेट है। ट्रेन अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस है, जो यात्रियों को तेज, अधिक आरामदायक और सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करती है।

Related Articles

Back to top button