प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखी गंगा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला, यूपी की रफ्तार होगी तेज

पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों को जोड़ने वाला उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेस

लखनऊ: पीएम मोदी ने शनिवार को गंगा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखी। यह एक्सप्रेस वे 594 किलोमीटर लंबा और छह लेन का होगा जिसे 36,200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित किया जाएगा। जानकारी मुताबिक मेरठ के बिजौली गांव के पास से शुरू होकर एक्सप्रेस-वे प्रयागराज के जुदापुर दांडू गांव तक जाएगा। यह मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज से होकर गुजरेगा। पूरी तरह से निर्मित होने के बाद, यह राज्य के पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों को जोड़ने वाला उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे बन जाएगा।

वायु सेना के विमानों को आपातकालीन उड़ान भरेंगे

इस एक्सप्रेस-वे पर शाहजहांपुर में 3.5 किमी लंबी हवाई पट्टी निर्मित की जाएगी, जो वायु सेना के विमानों को आपातकालीन उड़ान भरने और उतरने में सहायता प्रदान करेगी। एक्सप्रेस-वे के साथ एक औद्योगिक गलियारा बनाने का भी प्रस्ताव है। इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी उपस्थित रहे।

यूपी के लोगों के लिए अनेक वरदान एक साथ

प्रधानमंत्री ने कहा कि गंगा एक्सप्रेसवे प्रगति के नए द्वार खोलेगा। यूपी में आज जो एक्सप्रेसवे का जाल बिछ रहा है, नए एयरपोर्ट बन रहे हैं, वो यूपी के लोगों के लिए अनेक वरदान एक साथ लेकर आ रहे हैं। पहला वरदान समय की बचत, दूसरा- सहूलियत और सुविधा में बढ़ोतरी, तीसरा- संसाधनों का सही प्रयोग, चौथा- सामर्थ्य में वृद्धि और पांचवा चौतरफा शांति। अब आपको एक जगह से दूसरे जगह जाने में ट्रैफिक जाम नहीं मिलेगा।

इस मिट्टी को माथे पर लगाने का सौभाग्य मिला

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने कहा कि यह आप लोगों का आशीर्वाद है कि मुझे इस मिट्टी को माथे पर लगाने का सौभाग्य मिला। मैं इस धरती के सभी महापुरुषों के चरणों में प्रणाम करता हूं। अंग्रेजी सत्ता को चुनौती देने वाले शाहजहांपुर के तीन सपूतों को 19 दिसंबर को फांसी दी गई थी। भारत की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले इन वीरों का हम सभी के ऊपर बहुत बड़ा कर्ज है। इसे हम कभी चुका नहीं सकते।

यूपी के पैसे को उसके विकास में लगाया

पीएम मोदी ने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि पहले जनता के पैसे के क्या-क्या इस्तेमाल हुआ है उसे आप लोगों ने भली भांति देखा है। आज यूपी के पैसे को उसके विकास में लगाया जा रहा है। पहले ऐसी बड़ी परियोजनाएं कागज पर इसलिए शुरू होती थी ताकि वो लोग अपनी तिजोरी भर सकें। आज ऐसे परियोजनाओं पर इसलिए काम हो रहा है ताकि आपका पैसा बचे। आपका पैसा आपकी जेब में रहे। जब संसाधनों का सही इस्तेमाल होता है तब सामर्थ्य बढ़ता है।

Related Articles

Back to top button