पाकिस्तान में सीनेट के अध्यक्ष- उपाध्यक्ष के चुनाव में पीटीआई उम्मीदवार जीते

इस्लामाबाद ,  पाकिस्तान में नेशनल असेंबली के उच्च सदन सीनेट में विपक्ष के बहुमत होने के बावजूद पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) उम्मीदवार सादिक संजरानी निर्वाचित हुए।

पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के अनुसार सत्तारूढ़ पीटीआई ने उपाध्यक्ष का पद भी जीतने में कामयाबी हासिल की। उपाध्यक्ष पद के चुनाव में पीटीआई उम्मीदवार सीनेटर मिर्जा मोहम्मद अहमद अफरीदी ने विपक्षी उम्मीदवार जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम (एफ) के मौलाना अब्दुल गफूर हैदरी को हराया।

नतीजों को लेकर हालांकि कुछ विवाद है क्योंकि विपक्षी उम्मीदवार एवं पूर्व प्रधान मंत्री यूसुफ रजा गिलानी के पास सात वोट थे, जिसे पीठासीन अधिकारी सैयद मुजफ्फर हुसैन शाह ने खारिज कर दिया।

ये भी पढ़े – केरल में 91 सीटों पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस

शाह ने वोटों को यह कहते हुए अस्वीकार कर दिया कि इन लोगों ने ठीक से मुहर नहीं लगाए गए थे। साथ ही एक वोट को इसलिए खारिज कर दिया गया क्योंकि यह दोनों उम्मीदवारों के पक्ष में डाला गया था।

इस तरह से कुल आठ वोट खारिज किए गए। इसके बाद गिलानी को 42 वैध वोट मिले, जबकि संजरानी ने 48 मत हासिल कर चुनाव जीता। चुनाव में कुल 98 सीनेटरों ने मतदान किया। वहीं उपाध्यक्ष पद के चुनाव में अफरीदी को 54 वोट मिले, जबकि हैदरी को 44 वोट मिले।

Related Articles

Back to top button