खंडवा-जोबट में मतदान की तैयारी पूरी, इलाके पुलिस छावनी में तब्दील, सीमाएं सील

इंदौर. इंदौर संभाग में आने वाली खंडवा लोकसभा और जोबट विधानसभा सीट पर शनिवार को वोट (Voting) डाले जाने हैं. यहां उपचुनाव की तैयारी पूरी कर ली गई है. चुनाव आयोग, प्रशासन और राजनीतिक दल सब मतदान के लिए तैयार हैं. उपचुनाव को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गई है. इंदौर जोन के आईजी हरिनारायण चारी मिश्रा खुद इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

आईजी का कहना है 30 अक्टूबर को होने वाले मतदान को लेकर सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम कर लिए गए हैं. स्थानीय पुलिस बल के अलावा केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों की दस कंपनियां तैनात कर दी गई हैं. चुनाव वाले जिलों की सीमाएं सील कर दी गई हैं. इंदौर संभाग से लगने वाले सीमावर्ती राज्यों गुजरात और महाराष्ट्र सीमा पर नाकाबंदी की गई है. सभी सीमाओं पर चैकिंग पॉइंट लगाए गए हैं. ताकि अवैध शराब, हथियार, असामाजिक तत्वों और कैश की आवाजाही न हो सके.

माइक्रो ऑब्जर्वर और सीसीटीवी निगरानी
संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर आवश्यक बल के साथ ही सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. इन केन्द्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किए जा रहे हैं जिससे कहीं पर किसी तरह की गड़बड़ी न हो सके. मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो इुसके लिए कंट्रोल रुम से भी मॉनिटरिंग की जा रही है.

खंडवा में 2908, जोबट में मतदान केन्द्र
खंडवा लोकसभा क्षेत्र के नेपानगर, बुरहानपुर और भीकनगांव की सीमा महाराष्ट्र से लगी हुई हैं. जोबट की सीमा गुजरात से सटी है. इसलिए इन इलाकों में ज्यादा सतर्कता बरती जा रही है. खंडवा संसदीय क्षेत्र में कुल 2908 और जोबट विधानसभा क्षेत्र में 417 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. खंडवा लोकसभा क्षेत्र में 15 से अधिक उम्मीदवार हैं इसलिए यहां 2 बैलेट यूनिट ईवीएम का उपयोग किया जा रहा है. मतदान केंद्रों पर वीवीपीएटी (VVPAT) मशीन लगायी गयी हैं ताकि मतदाता उसमें अपनी पर्ची देखकर ये तस्दीक कर लें कि उनका वोट उनके पसंदीदा उम्मीदवार को गया है.

Related Articles

Back to top button