Online होने लगीं 10वीं 12वीं की Pre-board परीक्षाएं, Video Call के जरिये की जाएगी मोनेटरिंग

नई दिल्ली : कोविड-19 (Covid-19) महामारी के कारण दिल्ली में चल रही स्कूल बंदी को देखते हुए राजधानी के कई स्कूलों ने 10वीं-12वीं छात्रों की प्री-बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन (Online Pre Board Exam) ही लेना शुरू कर दिया है। स्कूलों के प्रिंसिपलों का कहना है कि प्री-बोर्ड परीक्षाओं का समय निकला जा रहा है मंत्रालय की ओर से कोई स्पष्टता नहीं है।

दिल्ली सरकार ने भी राजधानी के स्कूलों को बंद रखने का आदेश दे रखा है फिर यही विकल्प बचा है। इसलिए हमने पारदर्शी परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए छात्रों और उनके माता-पिता के साथ डिजिटल संवाद करके प्री-बोर्ड परीक्षाएं शुरू कर दी हैं। शालीमार बाग स्थित मॉडर्न पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल अल्का कपूर ने बताया कि उन्होंने शनिवार से 10वीं-12वीं छात्रों के प्री-बोर्ड परीक्षाएं शुरू कर दी हैं। जोकि 15 दिन तक चलेंगी।

यह प्री-बोर्ड परीक्षा ऑनलाइन ली जा रही है। जिसमें छात्रों को प्रश्न-पत्र देकर 3 घंटे का फिक्स टाइम दिया जा रहा है। इस दौरान छात्र को अपने मोबाइल-लैपटॉप का कैमरा ऑन रखना होता है।

सुबह 8 बजे पेपर शुरू होकर 11 बजे खत्म हो रहा है

शिक्षकों की टीम इसकी निगरानी कर रही है। तय समय बाद छात्र से कॉपी जमा करा ली जाती है। हम स्कूल खुलने पर जनवरी में प्री-बोर्ड-2 परीक्षा भी आयोजित करने का विचार कर रहे हैं। जिसमें छात्रों को कोरोना नियमों के साथ ऑफलाइन शामिल होने का अवसर मिलेगा। मयूर विहार स्थित विद्या बाल भवन के प्रिंसिपल सतवीर शर्मा ने बताया कि बच्चों को प्रश्न-पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं दी जा रही हैं जिसमें अभिभावकों-शिक्षकों की निगरानी के बीच जूम एप पर लाइव होकर उन्हें 3 घंटे में पेपर करना होता है।

zoom एप पर लाइव वीडियो में 24-24 छात्रों को जोड़ा

जूम एप पर लाइव वीडियो में 24-24 छात्रों को जोड़ा गया है। सुबह 8 बजे पेपर शुरू होकर 11 बजे खत्म हो रहा है। द्वारका स्थित जिंदल पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल उत्तम सिंह ने बताया कि प्री-बोर्ड परीक्षाओं को ऑनलाइन आयोजित कर रहे हैं इसमें छात्रों को कोरोना का खतरा भी नहीं है। पेपर वीडियो कैमरा खोलकर छात्र को देना होता है और व्हाट्सअप पर उसकी कॉपी सबमिट करनी होती है।

वीडियो कॉल से होती है मॉनिटरिंग

छात्रों को यह साफ-साफ वीडियो में दिखाना होता है कि वह बिना किसी अनैतिक सामग्री के खुद ही पेपर लिख रहे हैं। बता दें शिक्षा मंत्री मंगलवार को शिक्षकों से बोर्ड परीक्षाओं पर चर्चा करेंगे। तभी स्पष्ट होगा कि 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाएं किस महीने परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। हालांकि उत्तर प्रदेश और हरियाणा द्वारा 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों को कुछ ढील देने के कारण नोएडा, गाजियाबाद व गुरुग्राम-फरीदाबाद में मिश्रित तरीके से प्री-बोर्ड आयोजित की जा रही हैं।

Related Articles

Back to top button