Political: लालू यादव के दामाद को अखिलेश ने दिया टिकट, पहले भी लड़ाया था चुनाव

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक बार फिर से लालू प्रसाद यादव के दामाद पर भरोसा जताते हुए उनको चुनावी मैदान में उतारने का फैसला किया है।

लंबे समय के बाद अखिलेश ने दो सीटों का किया ऐलान
लोकसभा चुनाव को लेकर अखिलेश यादव ने कांग्रेस के साथ इंडिया गठबंधन के तहत मिलकर उत्तर प्रदेश में लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला लिया। ज्यादातर सीटों पर अखिलेश यादव ने इंडिया गठबंधन के तहत अपने प्रत्याशियों को उतारने का काम कर दिया लेकिन कन्नौज और बलिया सीट पर प्रत्याशी के नाम का ऐलान नहीं कर पाए थे। जिस पर अखिलेश ने सोमवार को इन दोनों सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है। जिसमें कन्नौज लोकसभा सीट पर अखिलेश यादव ने अपने परिवार के सदस्य और लालू प्रसाद यादव की दामाद तेज प्रताप यादव को चुनावी मैदान में उतारने का फैसला लिया। तो वही बलिया लोकसभा सीट पर सनातन पांडे को चुनावी मैदान में उतार दिया है। लेकिन सबसे अहम बात यह है कि कन्नौज लोकसभा सीट के लिए यही अनुमान लगाया जा रहा था कि यहां से अखिलेश यादव कुछ चुनाव लड़ सकते हैं लेकिन उन्होंने तेज प्रताप यादव का नाम सामने लाकर बता दिया है कि वह लोकसभा चुनाव नहीं लड़ रहे।
पहले भी अखिलेश ने तेज प्रताप को लगाया था चुनाव
तेज प्रताप यादव को लेकर बताते चलें कि उनके पिता का नाम रणवीर सिंह यादव था जो जिनका निधन 36 साल की उम्र में हो गया था। रणवीर सिंह यादव अखिलेश यादव के चचेरे भाई थे। इसीलिए अखिलेश यादव ने 2014 में मैनपुरी लोकसभा सीट पर तेज प्रताप यादव को चुनावी मैदान में उतारने का काम किया था। तेज प्रताप यादव को उस दरमियां चुनाव में उतारा गया था जब मुलायम सिंह यादव ने 2014 में आजमगढ़ और मैनपुरी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था और यहां दोनों सीटों से उन्होंने जीत हासिल की थी। लेकिन मुलायम सिंह यादव को एक सीट छोड़ने थी जिसको लेकर उन्होंने मैनपुरी लोकसभा सीट को छोड़ दिया था और उसके बाद तेज प्रताप यादव को इस सीट से चुनाव लड़ने के लिए मैदान में उतारा गया था। यहां उन्होंने लोकसभा का चुनाव लड़ा था और उन्होंने अच्छी जीत हासिल की थी। वही 2019 में लोकसभा का टिकट तेज प्रताप यादव को नहीं दिया गया था लेकिन अबकी बार उनको कन्नौज लोकसभा सीट पर चुनावी मैदान में उतारा गया है। यहां तेज प्रताप यादव का सामना सुब्रत पाठक से होगा जो कि वर्तमान में सांसद है।

Related Articles

Back to top button