महाराष्ट्र : पोलियो वालों ने गलती से 12 बच्चों को पिलाया हैंड सेनिटाइजर, सभी अस्पताल में भर्ती

महाराष्ट्र (Maharastra) के यवतमाल से एक बड़ी लापरवाही की खबर सामने आ रही है। यहां पोलियो ड्रॉप अभियान के दौरान एक टीम ने 12 से अधिक बच्चों को पोलियो ड्रॉप की जगह हैंड सैनिटाइजर पिला दिया है। इस बात की जानकारी यवतमाल जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीकृष्णा पांचाल ने दी है।  इस घटना के बाद सभी बच्चों को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। इस घटना के बाद एक स्वास्थ्यकर्मी, एक डॉक्टर और एक आशावर्कर को निलंबित कर दिया गया है।

 

सभी का स्वास्थ्य ठीक 
बताया जा रहा है कि जिन बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई गई उन सभी का स्वास्थ्य अभी ठीक है, प्रशासन की तरफ से बताया गया है कि जिन स्वास्थ्य कर्मियो से यह गलती हुई है, उन्हें निलंबित कर दिया गया है। मीडियो को मिली जानकारी के मुताबिक यवतमाल में पांच से कम उम्र के करीब 12 बच्चों को पोलियो ड्रॉप की जगह हैंड सेनिटाइजर पिला दिया गया था। इसके बाद सरकार ने सभी बच्चों का इलाज करान के लिए अस्पताल में भर्ती किया है।

भारत में नहीं आया मामला सामने ​​​​​​
यह घटना तब सामने आई थी जब नेशनल पोलियो इम्यूनाइजेशन के तहत महाराष्ट्र में यह ड्राइव लॉन्च किया गया था, इस ड्राइव को देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुरु किया गया था। वैसे भारत में इस समय पोलिया के केस नहीं आ रहे हैं मगर फिर भी सर्तकता बरतते हुए भारत सरकार लगातार पोलियो को ड्राइव चला रहे थे। दरअसल भारत के पड़ोसी के देशों में पोलियों के मामले लगातार सामने आ रहे हैं।

भारत मे आखिरी बार पोलियो का केस एक दशक पहले 13 जनवरी 2011 को सामने आया था। उसके बाद भारत में अभी तक एक भी केस सामने नहीं आया है।

Related Articles

Back to top button