कर्नाटक : पूर्व सीएम येदियुरप्पा के घर पर हमला, हमलावरों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज

बंजारा समुदाय के सदस्यों ने सोमवार को राज्य सरकार द्वारा केंद्र को आंतरिक आरक्षण की सिफारिश का विरोध करते समय पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा के शिवमोग्गा के शिकारीपुर स्थित आवास पर हमला कर दिया।

नाटकीय दृश्यों में प्रदर्शनकारियों को येदियुरप्पा के घर पर तैनात पुलिस पर भिड़ते हुए दिखाया गया है। भाजपा नेता के आवास पर सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया, क्योंकि पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज और वाटर कैनन का सहारा लिया था।

पथराव में कई पुलिसकर्मियों और महिला प्रदर्शनकारियों के भी घायल होने की खबर है। गुस्साई भीड़ ने येदियुरप्पा और मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के पोस्टर भी जलाए। इस बीच, अतिरिक्त पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।

बंजारा समुदाय ने अनुसूचित जाति के बीच उप-जातियों को आनुपातिक प्रतिनिधित्व की सिफारिश करने वाली न्यायमूर्ति ए जे सदाशिव आयोग की रिपोर्ट को अवैज्ञानिक बताते हुए सरकार से इसे वापस लेने का आग्रह किया है।
प्रदर्शनकारियों ने यह भी आरोप लगाया कि यह अनुसूचित जाति समुदायों को विभाजित करने के लिए निहित स्वार्थों की एक चाल थी जो इतने वर्षों से शांतिपूर्वक एक साथ रह रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार के इस कदम से बंजारों के साथ अन्याय होगा और सिफारिश को तत्काल प्रभाव से वापस लिया जाना चाहिए।

अनुसूचित जातियों का एक वर्ग आंतरिक आरक्षण की मांग कर रहा है, यह दावा करते हुए कि केवल कुछ शक्तिशाली “स्पृश्य” उप-जातियां ही अधिकांश लाभ उठा रही हैं। इन मांगों के जवाब में, राज्य सरकार ने समान अवसर प्रदान करने के लिए आंतरिक आरक्षण स्थापित करने का संकल्प लिया। सभी 101 अनुसूचित जाति जातियों के लिए

 

 

 

 

 

 

 

 

बसवराज बोम्मई के नेतृत्व वाली सरकार ने केंद्र को शिक्षा और नौकरियों में अनुसूचित जातियों के लिए आरक्षण के एक नए गोलमाल की सिफारिश की है। अनुसूचित जाति समुदाय के लिए 17% आरक्षण में से, मंत्रिमंडल ने अनुसूचित जाति (बाएं) के लिए 6% आंतरिक कोटा, अनुसूचित जाति (दाएं) के लिए 5.5%, स्पृश्यों के लिए 4.5% (बंजारा, भोवी, कोरचा, कुरुमा आदि) और 1 की सिफारिश की है। % दूसरों के लिए।

 

Related Articles

Back to top button