Tractor Rally Violence: एक्शन में पुलिस! 1700 Video जब्त, 84 गिरफ्तार, अब तक 38 FIR

गणतंत्र दिवस (Republic Day) के दिन ट्रैक्टर परेड (Tractor Rally) की आड़ में दिल्ली में भीषण उपद्रव करने के मामले में शनिवार को क्राइम ब्रांच और फॉरेंसिक साइंस लैब की 10 सदस्य टीम ने लाल किले पर जाकर 2 घंटे तक पूरे इलाके का मुआयना किया। इस दौरान सड़क पर पड़े टूटे शीशे आदि कई चीजों के नमूने उठाए, जबकि किले के अंदर से वाहनों के टायरों के निशान उठाए गए ताकि वहां वाहनों की रफ्तार कैसी थी और किस तरीके के वाहन थे इसका भी पता लगाया जा सके।

वही हिंसा के सिलसिले में अब तक 38 मामले दर्ज किए गए हैं और 84 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। क्राइम ब्रांच को अब तक कुल 1700 से अधिक वीडियो और सीसीटीवी फुटेज मिले हैं। शनिवार को क्राइम ब्रांच में 12 किसान नेताओं को नोटिस भेजकर उनको जांच में शामिल होने के लिए कहा है।

वीडियो की सत्यता जांच के लिए भाज जाएगा लैब
वीडियो की सत्यता जांच के लिए इनको लैब भेजा जाएगा। हालांकि फुटेज और वीडियो देखकर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। अधिकारियों का कहना है कि वीडियो फुटेज और फोटो मिलने का सिलसिला लगातार जारी है। दूसरी ओर पुलिस ने लाल किला पुलिस चौकी की एंट्री पर लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज और उसके डीवीआर को अपने कब्जे में ले लिया है।

अब तक कुल 60 लोगों से पूछताछ
इसके अलावा उस दिन ड्यूटी पर मौजूद पुलिसकर्मियों के बयान भी लिए गए हैं। उस दिन हुए बवाल के चश्मदीदों की तलाश भी की जा रही है। ऐसा कभी नहीं हुआ था कि लाल किला परिसर में कोई अपने वाहन लेकर घुस जाए। बवाल के दौरान किसान ट्रैक्टर, बाइक और दूसरे वाहन लेकर वहां पहुंचे थे। इनकी कई वीडियो पुलिस को मिली है। हालांकि क्राइम ब्रांच अब तक कुल 60 लोगों से पूछताछ कर चुकी है। एफआईआक में क्राइम ब्रांच 9 केसों की तफ्तीश कर रही है।

394 पुलिसकर्मी घायल

बुधवार को दिल्ली पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर घटना की जानकारी देते हुए कहा कि किसानों ने कल पुलिस के द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए पुलिस बैरिकेड तोड़कर हिंसक घटनाएं की। कुल मिलाकर 394 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं और कुछ पुलिसकर्मी ICU में भी है। हम दिल्ली में गैर-क़ानूनी तरीके से किए गए आंदोलन और उस दौरान हिंसा और लाल किले पर फहराए गए झंडे को बड़ी गंभीरता से ले रहे हैं। हिंसा करने वालों की वीडियो हमारे पास है, विश्लेषण हो रहा है।

Related Articles

Back to top button