कोची: मंगलवार को पहली जल मेट्रो का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 अप्रैल को अपनी केरल यात्रा के दौरान भारत की पहली वाटर मेट्रो का उद्घाटन करेंगे। वाटर मेट्रो पारंपरिक मेट्रो प्रणाली के समान अनुभव और यात्रा में आसानी के साथ एक अद्वितीय शहरी जन पारगमन प्रणाली है। यह कोच्चि जैसे शहरों में बहुत उपयोगी है।

अधिकारियों के अनुसार, मोदी सरकार ने बुनियादी ढाँचा और कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए एक आकार के सभी दृष्टिकोण से बचने के लिए एक सचेत विकल्प बनाया है। इस दृष्टिकोण का एक प्रमुख उदाहरण देश में मेट्रो कनेक्टिविटी के विस्तार में देखा जाता है। अधिकारियों ने मेट्रो सिस्टम के विभिन्न रूपों के बीच अंतर को और विस्तृत किया।

उन्होंने कहा, “मेट्रो लाइट एक कम लागत वाला मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम है, जो आराम, सुविधा, सुरक्षा, समय की पाबंदी, विश्वसनीयता और पर्यावरण मित्रता के मामले में पारंपरिक मेट्रो प्रणाली के समान अनुभव और यात्रा में आसानी के साथ है।” उन्होंने आगे कहा कि यह 15,000 पीक आवर पीक डायरेक्शन ट्रैफिक वाले टियर-2 शहरों और छोटे शहरों के लिए कम लागत वाला मोबिलिटी समाधान है। अधिकारियों ने कहा, “मेट्रो लाइट की लागत पारंपरिक मेट्रो प्रणाली का 40 प्रतिशत है। जम्मू, श्रीनगर और गोरखपुर जैसे शहरों में इसकी योजना बनाई जा रही है।”
“मेट्रो नियो में रबर टायर वाले इलेक्ट्रिक कोच हैं जो ओवरहेड ट्रैक्शन सिस्टम द्वारा संचालित होते हैं जो रोड स्लैब पर चलते हैं, साथ ही आराम, सुविधा, सुरक्षा, समय की पाबंदी, विश्वसनीयता और पर्यावरण मित्रता के मामले में समान अनुभव और यात्रा में आसानी के साथ सड़क के स्लैब पर चलते हैं। पारंपरिक मेट्रो प्रणाली,” उन्होंने कहा।
साथ ही महाराष्ट्र के नासिक में भी मेट्रो नियो की योजना बनाई जा रही है।
उन्होंने कहा,”मेट्रो नियो एक इलेक्ट्रिक बस ट्रॉली जैसा दिखता है और 8,000 पीक ऑवर पीक डायरेक्शन ट्रैफिक की सवारियों को पूरा कर सकता है। इसके लिए मानक गेज ट्रैक की आवश्यकता नहीं है। मेट्रो नियो की योजना नासिक, महाराष्ट्र में बनाई जा रही है,अधिकारियों ने रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि पहली बार एनसीआर (दिल्ली-मेरठ) में दो शहरों को जोड़ने वाली रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम की शुरुआत की जा रही है। “यह क्षेत्रीय विकास में क्रांति लाने के लिए एक परिवर्तनकारी हस्तक्षेप के रूप में परिकल्पित है।

Related Articles

Back to top button