प्रधानमंत्री आज करेंगे चेन्नई एयरपोर्ट टर्मिनल का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को चेन्नई हवाई अड्डे पर नए एकीकृत टर्मिनल के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। उनके आगमन से पहले तमिलनाडु में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। एक ट्वीट में, प्रधान मंत्री ने कहा कि अत्याधुनिक इमारत कनेक्टिविटी को बढ़ाएगी और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगी। नया टर्मिनल भवन चेन्नई हवाई अड्डे के आधुनिकीकरण के दूसरे चरण का हिस्सा है।
पीएम मोदी चेन्नई और कोयंबटूर के बीच वंदे भारत ट्रेन को पुरची थलाइवर डॉ एम जी आर सेंट्रल रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाएंगे।
बाद में, पीएम कामराजार सलाई (बीच रोड) पर विवेकानंदर इल्लम में रामकृष्ण मठ के 125वें वार्षिक समारोह में भाग लेंगे और पल्लवरम में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे।

नए चेन्नई एयरपोर्ट टर्मिनल की 5 महत्वपूर्ण विशेषताएं:

  • नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अनुसार, चेन्नई हवाईअड्डा 2.20 लाख वर्ग मीटर में फैला हुआ है और प्रति वर्ष लगभग 35 मिलियन यात्रियों को संभाल सकता है।
  • पारगमन प्रक्रियाओं को तेज करने के लिए आगमन और प्रस्थान बिंदुओं में प्रत्येक में 54 आव्रजन काउंटर होंगे।
  • ₹1,260 करोड़ की लागत से निर्मित, एकीकृत टर्मिनल भवन स्थानीय तमिल संस्कृति को श्रद्धांजलि है और इसमें कोल्लम, साड़ी और मंदिरों जैसे पारंपरिक तत्व प्रदर्शित होते हैं। उदाहरण के लिए, छत को मोटिफ रोशनी के साथ डिजाइन किया गया है जो कोलम पैटर्न का प्रतिनिधित्व करता है। स्तंभों और स्तंभों का निर्माण स्टेनलेस स्टील शैंपेन स्ट्रिप्स के साथ किया गया है जो एक सुनहरा स्पर्श जोड़ते हैं।
  • एक और हाइलाइट स्काईलाइट है, जो इमारत के अंदर अंतरिक्ष को रोशन करने के लिए प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग करता है और ऊर्जा खपत को कम करता है।
  • कैरी-ऑन बैगेज के लिए 11 स्वचालित ट्रे रिट्रीवल सिस्टम (एटीआरएस) और 33 रिमोट बोर्डिंग गेट एक आसान सुरक्षा जांच प्रक्रिया सुनिश्चित करेंगे। बोर्डिंग पास को स्कैन करके सेल्फ बैगेज ड्रॉप की सुविधा भी चेक-इन औपचारिकताओं को तेज करने में मदद करेगी।

Related Articles

Back to top button