पांच नई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे प्रधानमंत्री

भारतीय रेलवे 26 जून से पांच और मार्गों पर ‘वंदे भारत’ ट्रेनों का संचालन करने के लिए तैयार है। 2 जून को ओडिशा में तीन-ट्रेन दुर्घटना के बाद यह पहली शुरुआत होगी, जिसमें 288 लोगों की जान चली गई थी। खबरों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने की उम्मीद है।

जिन रूटों पर पांच ट्रेनें चलेंगी वे हैं- मुंबई-गोवा, बेंगलुरु-हुबली, पटना-रांची, भोपाल-इंदौर और भोपाल-जबलपुर। रेल मंत्रालय ने ओडिशा त्रासदी के बाद मुंबई-गोवा वंदे भारत ट्रेन का शुभारंभ रद्द कर दिया था।

यह पहली बार है जब पांच वंदे भारत ट्रेनों का संचालन एक ही दिन शुरू होगा। जबकि अतीत में इस तरह के प्रक्षेपणों ने बहुत अधिक धूमधाम देखी है, इस बार ओडिशा दुर्घटना को देखते हुए यह एक अपेक्षाकृत कठिन घटना होने की संभावना है।

 उत्तराखंड की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस का शुभारंभ

इससे पहले 25 मई को, प्रधान मंत्री मोदी ने देहरादून को नई दिल्ली से जोड़ने वाली उत्तराखंड की पहली सेमी-हाई-स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के उद्घाटन समारोह को हरी झंडी दिखाई। 18 मई को पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पुरी और हावड़ा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी. अत्याधुनिक सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस है।

ओडिशा की पहली वंदे भारत ट्रेन के लॉन्च के बाद केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पीएम मोदी ने लक्ष्य रखा है कि वंदे भारत इस साल जून तक लगभग सभी राज्यों में पहुंच जाए.

जानिए वंदे भारत एक्सप्रेस के बारे में

वंदे भारत एक्सप्रेस एक स्वदेश निर्मित, सेमी-हाई-स्पीड, स्व-चालित ट्रेन सेट है। ट्रेन में अत्याधुनिक यात्री सुविधाएं हैं, जो यात्रियों को तेज, अधिक आरामदायक और अधिक सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करती हैं।

Related Articles

Back to top button