आज अमेरिकी यात्रा पर रवाना होंगे पीएम मोदी, पूरे विश्व मे धूम मचाने को तैयार है हाउडी मोदी

0
97

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm narendra modi) आज देर शाम एक सप्ताह के अमेरिका दौरे पर रवाना होंगे। रविवार रात को पीएम मोदी को टेक्सास के ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम को संबोधित करना है। इस कार्यक्रम की सभी तैयारियां शुरू हो गई हैं। ये कार्यक्रम ह्यूस्टन के NRG स्टेडियम में टेक्सास इंडिया फोरम की ओर से आयोजित जा रहा है।

आपको बता दें कि दक्षिण-पश्चिम अमेरिका में Howdy शब्द अभिवादन के लिए यूज होता है। यहां हाउडी मोदी का सही मतलब How do you do मोदी है। इस मेगा शो में राष्ट्रपति ट्रंप समेत अमेरिका के लोग पीएम मोदी से पूछेंगे कि आप कैसे हैं मोदी जी। इसके अलावा अमेरिका में पीएम मोदी (Pm narendra modi) को ग्लोबल पीसमेकर का सम्मान भी दिया जाएगा। ये सम्मान उन्हें स्वच्छता के क्षेत्र में चलाई गई योजना स्वच्छ भारत अभियान के लिए मिलेगा।

पीएम मोदी के नए कार्यकाल में अमेरिका का पहला दौरा

पीएम मोदी (Pm narendra modi) के नये कार्यकाल में अमेरिका का ये पहला दौरा है, वो यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे, लेकिन इससे पहले वो मेगा शो में हिस्सा लेंगे। इस मेगा शो को ही हाउडी मोदी का नाम दिया गया है। बताया जा रहा है कि इस शो में 50 हजार से भी ज्यादा लोग हिस्सा लेंगे, तो वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी पीएम मोदी से हाउडी मोदी कहेंगे।

हाउडी मोदी मेगा शो का यह बजट बढ़कर 2.4 मिलियन डॉलर तक पहुंच गया है

खास बात ये है कि इस कार्यक्रम में भारतीय अमेरिकी भी हिस्सा ले रहे हैं। हाउडी मोदी मेगा शो के लिए पहले 1.2 मिलियन डॉलर का बजट रखा गया था। इसमें 10,000 लोग शामिल होने थे, लेकिन अब यह बजट बढ़कर 2.4 मिलियन डॉलर तक पहुंच गया है। अब इसमें 50,000 लोग शिरकत करेंगे। इनमें से 8000 लोग तो अमेरिका के अन्य राज्यों से आ रहे हैं।

पीएम मोदी का यह तीसरा बड़ा कार्यक्रम

देखा जाए तो अमेरिका में पीएम मोदी (Pm narendra modi) का यह तीसरा बड़ा कार्यक्रम है। इससे पहले पीएम मोदी 29 सितंबर 2014 को मेडिसन स्क्वायर और 27 सितंबर 2015 को सिलिकॉन वैली के कार्यक्रमों में शामिल हुए हैं। इस बार 22 सितंबर को ह्यूस्टन के NRG स्टेडियम में Howdy Modi Mega show में शामिल होंगे। कहा जा रहा है कि ये कार्यक्रम भारत-अमेरिका संबंधों की मजबूती के लिए है। इसमें दोनों देशों के संबंधों, संस्कृति और व्यापार को लेकर चर्चा होगी। मोदी और ट्रम्प की ये इस साल तीसरी मुलाकात है। इससे पहले दोनों ने जून में जापान में G-20 शिखर सम्मेलन और फ्रांस में जुलाई में आयोजित जी7 शिखर सम्मेलन में मुलाकात की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here