पीएम के प्रयागराज आगमन पर यूं बने दिव्यांगों के वर्ल्ड रिकॉर्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संगमनगरी में आगमन को लेकर हर तरफ चौकसी है। पीएम मोदी प्रयागराज की धरती से लोगों को स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण और समरसता का भी संदेश देंगे। परेड मैदान में वह 27 हजार दिव्यांगजन व वृद्धजन को उपकरण वितरण समारोह में शामिल है। वह दस दिव्यांगजन को अपने हाथ से उपकरण देकर उनसे अलग से मन की बात भी करेंगे।

एक विश्व रिकार्ड में रात और दो सुबह बने, गिनीज बुक ने दर्ज किया

दिव्यांगजन को उपकरण वितरण समारोह में बनने वाले रिकार्ड दर्ज करने के लिए गिनीज बुक की टीम शुक्रवार को ही पहुंच गई थी। आयोजन की व्यवस्था कुछ ऐसी की गई थी कि एक रिकार्ड शुक्रवार रात में विश्व रिकार्ड बन गया। यह विश्व कीर्तिमान 1.8 किमी की ट्राई साइकिलों पर दिव्यांगजन की परेड का बना है। माघ मेला प्रशासन कार्यालय के सामने संगम वापसी मार्ग पर ठीक 1.8 किमी की ट्राई साइकिलों की लंबी परेड कराई गई। इस पर तीन सौ ही दिव्यांगजन बैठाए गए थे। यहां चलती हुई ट्राई साइकिलों की परेड की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी कराई गई। लंदन से आई टीम ने इस रिकॉर्ड पर मुहर लगा दी। इसके बाद शनिवार सुबह छह सौ व्हील चेयर की सबसे लंबी परेड और लाइन का रिकॉर्ड बना। इसमें चार सौ व्हील चेयर शामिल थीं। जिस पर दिव्यांगजन बैठे रहेंगे। इसके बाद एक घंटे बाद छह सौ ट्राई साइकिलों के वितरण का विश्व कीर्तिमान परेड मैदान स्थित कार्यक्रम स्थल पर बना। इन तीनों विश्व रिकॉर्ड के प्रमाण पत्र शनिवार को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम जारी करेगी।

परेड ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में जो दिव्यांग जन और वृद्ध उपहार में मिले उपकरण घर तक नहीं ले जा पाएंगे, उनके उपकरण घर तक पहुंचाने की व्यवस्था जिला प्रशासन की ओर से की गई है। प्रशासन की ओर से स्पष्ट किया गया है अगर दिव्यांग जन अपने घर तक उपकरण नहीं ले जा पा रहे हैं तो उसे पहुंचाने की जिम्मेदारी हमारी रहेगी। इसके अलावा आयोजन स्थल पर सभी दिव्यांग एवं वृद्ध जनों को ब्लॉक वार बैठाया जाएगा। जिससे उपकरण वितरित आसानी से हो सके।

प्रधानमंत्री का करीब दो घंटा का कार्यक्रम

प्रधानमंत्री सुबह 10. 45 बजे प्रयागराज पहुंचने के बाद करीब 11.20 बजे परेड मैदान में कार्यक्रम स्थल पर पहुंचें। वहां लगभग दो घंटे रहेंगे। इसके बाद हेलीकॉप्टर से चित्रकूट रवाना होंगे। वहां से बमरौली एयरपोर्ट लौटकर शाम को भारतीय वायुसेना के विशेष वायुयान से दिल्ली लौट जाएंगे। पीएम मोदी का स्वागत करने राज्यपाल आनंदी बेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दस बजे बमरौली एयरपोर्ट पहुंचे। वहां उन्होंने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। उनके साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल आंनदी बेन पटेल भी मौजूद है। वहां से समारोह स्थल आएं। इस कार्यक्रम में शामिल होने केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. थावरचंद गहलोत समेत कई मंत्री शुक्रवार को प्रयागराज पहुंच गए थे।

इनके साथ योगी आदित्यनाथ के साथ डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, प्रभारी मंत्री प्रयागराज महेंद्र सिंह, कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, नंद गोपाल गुप्ता नंदी के साथ स्थानीय सांसद डा. रीता बहुगुणा जोशी, केशरी देवी पटेल, विनोद सोनकर एवं स्थानीय विधायक आदि भी शामिल है। इस कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर परेड मैदान से संगम तट तक सील है।

सुरक्षा तैयारियां पूरी, एसपीजी ने किया रिहर्सल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन से एक रोज पहले सुरक्षा तैयारी पूरी कर ली गई। दोपहर में हेलीपैड से मंच तक पीएम फ्लीट का रिहर्सल किया गया। पुलिस और पैरा मिलेट्री फोर्स भी आ गई। सुरक्षा बलों को उनकी ड्यूटी के बारे में ब्रीफ किया गया। एसपीजी ने पंडाल और हेलीपैड पर सुरक्षा की बागडोर अपने कब्जे में ले ली। परेड मैदान में शनिवार को होने वाले कार्यक्रम में शांति और सुरक्षा व्यवस्था की कमान बुधवार को ही स्पेशल टास्क फोर्स यानी एसपीजी ने अपने हाथों में ले ली थी।

एसपीजी के आइजी आलोक शर्मा समेत कई अफसरों ने स्थानीय अधिकारियों के साथ लगातार निरीक्षण कर कार्यक्रम स्थल की जबरदस्त किलेबंदी की है। शनिवार को हेलीपैड पर पीएम का हेलीकॉप्टर उतरने के बाद फ्लीट बमुश्किल तीन सौ मीटर दूर स्थित मंच तक जाएगी। पीएम के काफिले की दो विशेष रेंज रोवर कार यहां आ चुकी है। एसपीजी ने पीएम मोदी की फ्लीट का रिहर्सल किया। हेलीपैड से फ्लीट की गाडिय़ा रवाना होकर मंच तक पहुंची। एडीजी जोन, आइजी रेंज, एसएसपी भी एसपीजी के अधिकारियों के साथ सुरक्षा समेत अन्य व्यवस्था की देखरेख में लगे रहे।

सुरक्षा जांच के बाद ही पंडाल में प्रवेश

कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा जांच के बाद ही लोगों को पंडाल में प्रवेश करने दिया जाएगा। पंडाल से पहले बीस से ज्यादा डीएफएमडी यानी डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर लगाए गए हैैं। लोगों को डीएफएमडी से होकर जाना होगा। आइजी रेंज केपी सिंह ने बताया कि सुरक्षा तैयारी पूरी कर ली गई है।

मन की बात का होगा सीधा प्रसारण

प्रधानमंत्री जिन तीन सौ लाभार्थियों के साथ मन की बात करेंगे, उसका सीधा प्रसारण भी होगा। पंडालों में बैठे अन्य लाभार्थियों के लिए 40 एलईडी स्क्रीन लगाई गई हैैं, जिससे वे देख सकेंगे। मन की बात के लिए अलग से पंडाल बना है जिसे चारो ओर से घेर दिया गया है। उसमें पीएम नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री ही लाभार्थियों के बीच रहेंगे।

Related Articles

Back to top button