पीएम मोदी आज उत्तराखंड को देंगे 17,500 करोड़ की सौगात

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) गुरुवार को उत्तराखंड का दौरा कर रहे हैं. इस दौरान वे हल्द्वानी (Haldwani) में राज्य को 17 हजार 500 करोड़ रुपये से ज्यादा की सौगात देंगे. खास बात है कि इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पीएम मोदी बरेली स्थित वायुसेना के हवाई अड्डे पर उतरेंगे. बताया जा रहा है पीएम का विमान त्रिशूल एयरबेस पर उतरेगा. गुरुवार को ही केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी बरेली पहुंच रहे हैं. यहां वे जन विश्वास रैली का हिस्सा बनेंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से मंगलवार को बयान जारी किया गया, ’23 परियोजनाओं में से 14,100 करोड़ रुपये की 17 परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा. ये परियोजनाएं सिंचाई, सड़क, आवासीय, स्वास्थ्य इन्फ्रास्ट्रक्चर, उद्योग, स्वच्छता, पेयजल आपूर्ति सहित कई सेक्टरों/ क्षेत्रों से संबंधित हैं. इस कार्यक्रम में 6 परियोजनाओं का उद्घाटन होगा, जो सड़क चौड़ीकरण परियोजनाओं, एक पिथौरागढ़ में पनबिजली परियोजना और नैनीताल में सीवरेज नेटवर्क में सुधार से जुड़ी परियोजनाएं शामिल हैं. इन परियोजनाओं की कुल लागत 3,400 करोड़ रुपये है.’

पीएमओ की तरफ से जानकारी दी गई थी कि मोदी लखवाड़ बहुउद्देश्यीय परियोजना का शिलान्यास करेंगे. पहली बार इसकी योजना 1976 में बनी थी और यह कई वर्षों तक लटकी रही. बताया जा रहा है कि इस परियोजना से छह राज्यों को फायदा होगा. साथ ही पीएम के हाथों 8,700 करोड़ रुपये की सड़क क्षेत्र की परियोजनाओं का शुभारम्भ और शिलान्यास होगा. परियोजनाओं से दुर्गम, ग्रामीण और सीमावर्ती क्षेत्रों के लिए संपर्क में सुधार का पीएम का विजन साकार होगा. इससे कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए संपर्क में सुधार होगा.

इसके अलावा पीएम मोदी ऊधमसिंह नगर में एम्स ऋषिकेश सैटेलाइट सेंटर और पिथौरागढ़ में जगजीवन राम गवर्मेंट मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास करेंगे. साथ ही काशीपुर में अरोमा पार्क, सितारगंज में प्लास्टिक इंडस्ट्रियल पार्क और राज्य भर में आवासीय, स्वच्छता व पेयजल आपूर्ति से जुड़ी कई परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे. प्रधानमंत्री ऊधमसिंह नगर जिले के सितारगंज और काशीपुर इलाकों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए करीब 2400 मकानों के निर्माण की आधारशिला रखेंगे. इन घरों का निर्माण प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत 170 करोड़ रुपए से अधिक की कुल लागत से किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button