एससीओ सम्मेलन के लिए आज रवाना हुए पीएम मोदी, जानिए किन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

शंघाई सहयोग संगठन(एससीओ) का शिखर सम्मेलन गुरुवार को उज्बेकिस्तान के समरकंद में शुरू होने जा रहा है

एससीओ सम्मेलन के लिए आज रवाना हुए पीएम मोदी, जानिए किन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

शंघाई सहयोग संगठन(एससीओ) का शिखर सम्मेलन गुरुवार को उज्बेकिस्तान के समरकंद में शुरू होने जा रहा है, जो कोविड महामारी के कारण दो साल के बाद प्रत्यक्ष उपस्थिति वाला होगा। यह सम्मेलन समूह के सभी आठ सदस्य देशों के प्रमुखों को मुख्य बैठक से इतर साझा चिंता के ज्वलंत वैश्विक एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर आमने-सामने बात करने का अवसर देगा।

एससीओ का पिछला प्रत्यक्ष सम्मेलन 2019 में किर्गिस्तान के बिश्केक में हुआ था। उसके बाद 2020 में मॉस्को सम्मेलन कोविड-19 महामारी के कारण डिजिटल रूप में हुआ था, वहीं 2021 का सम्मेलन दुशान्बे में मिश्रित प्रारूप में आयोजित किया गया था।

इस दो दिवसीय सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज़ शरीफ, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी भाग लेंगे | वही दूसरी ओर बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति पुतिन एससीओ बैठक के दौरान प्रधान मंत्री मोदी के साथ संयुक्त राष्ट्र और जी 20 के भीतर रूसी-भारतीय सहयोग पर चर्चा कर सकते है|

सम्मेलन में मोदी के साथ अंतर्राष्ट्रीय एजेंडे पर बातचीत हो सकती है, पक्ष रणनीतिक स्थिरता, एशिया प्रशांत क्षेत्र की स्थिति और प्रमुख बहुपक्षीय प्रारूपों, जैसे संयुक्त राष्ट्र, G20 और के भीतर सहयोग के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

बताया जा रहा है कि यह एससीओ बैठक विशेष रूप से जरूरी है क्योंकि भारत दिसंबर में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता करेगा और 2023 में भारत एससीओ का नेतृत्व करेगा और जी20 की अध्यक्षता भी करेगा।

 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button