प्रगति मैदान में ‘विश्वस्तरीय’ आईटीपीओ परिसर का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान में कहा गया है कि आईईसीसी परिसर दुनिया की शीर्ष प्रदर्शनियों और सम्मेलन परिसरों में अपना स्थान रखता है
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नई दिल्ली के प्रगति मैदान में अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी-सह-सम्मेलन केंद्र (आईईसीसी) परिसर के साथ-साथ पुनर्विकसित भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) परिसर का उद्घाटन करेंगे, जो सितंबर में जी 20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है।
प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, आईईसीसी दुनिया के अग्रणी प्रदर्शनी और सम्मेलन परिसरों में से एक होगा।
लगभग 123 एकड़ के परिसर क्षेत्र में स्थित इस सुविधा का निर्माण क्षेत्र में पुरानी और पुरानी संरचनाओं के ओवरहाल के बाद किया गया है और इसे 2,700 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया था। इसे भारत की सबसे बड़ी बैठक, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनियों (एमआईसीई) स्थलों के रूप में विकसित किया गया है।

पीएमओ के बयान में कहा गया है कि कार्यक्रमों के लिए उपलब्ध कवर स्थान के संदर्भ में, आईईसीसी परिसर दुनिया की शीर्ष प्रदर्शनियों और सम्मेलन परिसरों में अपना स्थान पाता है, यह कहते हुए कि यह बैठकों की मेजबानी के लिए एक विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के पीएम मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप स्थापित किया गया है। यह जर्मनी में हनोवर प्रदर्शनी केंद्र और शंघाई में राष्ट्रीय प्रदर्शनी और सम्मेलन केंद्र (एनईसीसी) को टक्कर देगा।
परिसर में कन्वेंशन सेंटर, प्रदर्शनी हॉल और एम्फीथिएटर जैसी कई अत्याधुनिक सुविधाएं हैं।

बयान में कहा गया है, “यह एक भव्य वास्तुशिल्प चमत्कार है, जिसे बड़े पैमाने पर अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों, व्यापार मेलों, सम्मेलनों, सम्मेलनों और अन्य प्रतिष्ठित कार्यक्रमों की मेजबानी करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

कन्वेंशन सेंटर के लेवल 3 में 7,000 लोग बैठ सकते हैं, जिससे यह ऑस्ट्रेलिया के प्रतिष्ठित सिडनी ओपेरा हाउस में बैठने वाले लगभग 5,500 लोगों से भी बड़ा हो सकता है।

Related Articles

Back to top button