पीएम मोदी पहुंचे बलरामपुर, सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजनाओं का करेंगे उद्धाटन

बलरामपुर में सीएम योगी ने खुद किया पीएम मोदी का स्वागत

लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव नजदीक आने के बाद भाजपा सरकार लगातार परियोजनाओं का लोकार्पण करने के साथ देशवासियों को कई बड़ी सौगातें दे रही हैं।   ऐसे में आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का लोकार्पण करेंगे।  वहीं यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने खुद पीएम मोदी का स्वागत किया। बता दें कि पीएम मोदी आज 9 हजार 800 करोड़ रुपये की लागत से तैयार सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का उद्घाटन करेंगे। ये नहर 14 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि की सिंचाई के लिए सुनिश्चित पानी प्रदान करेगी और क्षेत्र के करीब  29 लाख किसानों को लाभान्वित करेगी।

पीएम मोदी की वजह से समय पर हुई परियोजना

बता दें इससे पहले पीएम मोदी ने कहा था कि परियोजना पर काम 1978 में शुरू हुआ था, लेकिन कभी बजट आवंटन तो कभी संबंधित विभागों के बीच उचित समन्वय की कमी व उपयुक्त देखरेख के अभाव में ये प्रोजेक्ट लटका रहा और चार दशकों तक ये धरातल पर नहीं उतर पाया।  वहीं पीएम मोदी ने ये भी कहा कि किसान कल्याण और सशक्तिकरण के लिए प्रधान मंत्री की दृष्टि और राष्ट्रीय महत्व की लंबे समय से लंबित परियोजनाओं को प्राथमिकता देने की उनकी प्रतिबद्धता ने परियोजना पर ध्यान लगाए रखा ।

परियोजना में पांच नदियों का हैं जुड़ाव

जानकारी के मुताबिक 2016 में, परियोजना को समयबद्ध तरीके से पूरा करने के लक्ष्य के साथ पीएम मोदी ने इसे कृषि सिंचाई योजना के तहत ले आए । इस प्रयास के तहत  भूमि अधिग्रहण से संबंधित लंबित मुकदमे सहित अन्य समस्याओं का समाधान ढूंढा गया।  परिणामस्वरूप चार साल के अंदर  महत्वपूर्ण परियोजना का काम पूरा कर लिया गया।  बता दें कि इस परियोजना के तहत क्षेत्र के जल संसाधनों का उचित उपयोग सुनिश्चित करने के लिए पांच नदियों – घाघरा, सरयू, राप्ती, बाणगंगा और रोहिणी को आपस में जोड़ा गया है।  यह परियोजना 14 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि की सिंचाई के लिए सुनिश्चित पानी उपलब्ध कराएगी और 6200 से अधिक गांवों के करीब 29 लाख किसानों को लाभान्वित करेगी।  इससे पूर्वी उत्तर प्रदेश के 9  जिलों बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, गोरखपुर और महाराजगंज को भी फायदा होगा।

ये भी पढ़ें:

राकेश टिकैत के खिलाफ नारे बाजी पर अखिलेश यादव ने बीजेपी पर बोला हमला

Related Articles

Back to top button