वर्ल्ड यूथ स्किल्स डे पर पीएम मोदी ने युवाओं को किया संबोधित, युवाओं को दिया स्किल डेवलप करने का मंत्र

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वर्ल्ड यूथ स्किल्स डे के मौके पर युवाओं को संबोधित किया है। इस दौरान धानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं को स्किल की तरफ बढ़ने के लिए प्रेरित किया है। जिसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं को कई तरीके बताए हैं। पीएम मोदी ने कई उदाहरण देकर अपने स्किल को किस तरीके से बढ़ाया जा सकता है इसके बारे में जानकारी दी है। पीएम मोदी ने कहा कि आज का यह दिन 21वीं सदी के युवाओं को समर्पित है आजकल युवाओं की सबसे बड़ी ताकत बन चुका है। बदलते हुए तरीकों अपने स्किल को बदल दिया है आज हमारी युवा कई नई बातों को अपना रहे हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने इस दौरान कहा कि आज दुनिया में हेल्थ सेक्टर में कई तरह के द्वार खुल रहे हैं। देश में अब श्रमिकों की मैपिंग का काम शुरू किया गया है, जिससे लोगों को आसानी होगी। छोटी-छोटी स्किल ही आत्मनिर्भर भारत की शक्ति बनेंगी। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट में लोग पूछते हैं कि आखिर आज के इस दौर में कैसे आगे चला जाए। पीएम मोदी ने सुझाव देते हुए बताया कि इसका एक ही मंत्र है कि आप स्किल को मजबूत बनाएं। अब आपको हमेशा कोई नया हुनर सीखना होगा। पीएम ने कहा कि हर सफल व्यक्ति को अपने स्किल को सुधारने का मौका सीखना चाहिए, अगर कुछ नया सीखने की ललक नहीं है तो जीवन ठहर जाता है।

पीएम मोदी ने कहा कि हर किसी को लगातार अपने स्किल में बदलाव करना होगा, यही समय की मांग है। मेरे एक जानने वाले जो मुझे याद आते हैं, वो ज्यादा पढ़े लिखे नहीं थे लेकिन उनकी हैंडराइटिंग काफी अच्छी थी। वक्त के साथ उन्होंने इसमें काफी बदलाव किए, जिसके बाद लोग उनसे काम करवाने लगे। लोग उनसे शादियों और पत्र लिखवाया करते थे। उसके बाद उन्होंने अपनी स्किन को और डिवेलप किया। कई भाषाएं सीखी। जिसके बाद उनका यह एक बड़ा कारोबार बन गया। पीएम मोदी ने कहा कि हर किसी में अपनी एक क्षमता होती है, जो दूसरों से आपको अलग बनाती है।

पीएम मोदी ने कहा कि अगर स्किल को सीखते रहेंगे तो जीवन में उत्साह बना रहेगा। कोई किसी भी उम्र में स्किल सीख सकता है। मैं एक संस्था के साथ काम करता था, तब हम जीप में जाने वाले थे तब जीप खराब हो गई। हम सभी ने जीप में धक्के मारे लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ, तब हमने एक मैकेनिक को बुला लिया जब वह आया तो उसने जीप कोदो मिनट में ठीक कर दिया। उसने बीस रुपये मांगे, जब हमने उससे इतने अधिक पैसे लेने का कारण मांगा तो उसने कहा कि मैं दो मिनट के काम का पैसा नहीं ले रहा हूं, बल्कि बीस साल से जो काम करके अनुभव जुटाया है उसका पैसा ले रहा हूं।

पीएम मोदी ने कहा कि किताबों में पढ़कर या वीडियो देखकर आप साइकिल चलाने की प्रक्रिया जान सकते हैं, लेकिन ये सिर्फ ज्ञान है। अगर सच्चाई में आपको साइकिल चलानी है तो वहां स्किल चाहिए। आज भारत में ज्ञान और स्किल में अंतर को समझते हुए काम किया जा रहा है।पीएम मोदी की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक स्किल इंडिया मिशन को आज पांच साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर स्किल डेवलपमेंट मंत्रालय की ओर से डिजिटल कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया है।

Related Articles

Back to top button