पीएम मोदी ने किया ये ऐलान, जानें कोरोना का हाल, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

पल्ली (सांबा). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि एक भारत-श्रेष्ठ भारत का उद्येश्य पूरे भारत को एकसूत्र में बांधना है और देश के बीच की दूरियों को कम करना है. इस कड़ी में उन्होंने ऐलान किया है कि जल्दी देवी कन्याकुमारी और माता वैष्णो देवी का सड़क मार्ग से मिलन होगा. उन्होंने कहा, सरकार का लक्ष्य जम्मू-कश्मीर को ‘‘सभी मौसम में संपर्क’’देना है. राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के मौके पर जम्मू से 17 किलोमीटर दूर एक जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘जब मैं ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ के बारे में बात करता हूं, तो हमारा ध्यान दूरियों को कम करने और संपर्क पर होता है. हमारा लक्ष्य जम्मू-कश्मीर को 12 महीने संपर्क मुहैया कराना है. वह दिन दूर नहीं जब देवी कन्याकुमारी एक ही सड़क से वैष्णो देवी से मिलेंगी.

1-आज से करवट लेगा मौसम! देश के इन इलाकों में बारिश के आसार

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से पिछले कुछ दिनों में देश के कई इलाकों के मौसम में बदलाव देखने को मिला था. तपती लू से लोगों को राहत मिली. कई जगह बादलों ने सुकून पहुंचाया. कुछ इलाकों में बारिश भी हुई. अब धीरे-धीरे मौसम फिर करवट ले रहा है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों में गर्मी बढ़ने की संभावना जताई है. विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले दो-तीन दिनों में देश के उत्तर पश्चिम इलाकों, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र में तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होगी. राजधानी दिल्ली में 28 अप्रैल तक भीषण गर्मी के आसार नहीं हैं.भारतीय मौसम विभाग ने बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात और मध्य महाराष्ट्र में सोमवार को कुछ इलाकों में हीटवेव की आशंका जताई है. मंगलवार और गुरुवार तक दिल्ली, हरियाणा, यूपी, राजस्थान, एमपी, छत्तीसगढ़ आदि में सूरज की तपिश परेशान कर सकती है. पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में सोमवार को वेस्टर्न डिस्टर्बेंस असर दिखा सकता है और इसकी वजह से गरज के साथ धूल भरी आंधी चल सकती है.

2-दिल्ली में चौथी लहर की आहट! 3 दिन में 3200 पार कोरोना केस आने से हड़कंप, डेटा से समझें खतरा कितना बड़ा

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वयारस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. दिल्ली में बीते तीन दिनों से लगातार एक हजार से अधिक डेली कोरोना केस आ रहे हैं. इतना ही नहीं, अब इस खतरनाक वायरस से मौत भी होने लगी हैं. दिल्ली में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1083 नए मामले सामने आए और बीते 24 घंटे के दौरान महामारी से एक मरीज की मौत हो गई. यानी दिल्ली में लगातार तीन दिनों में कोरोना वायरस के 3219 केस दर्ज किए जा चुके हैं.दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण की दर 4.48 प्रतिशत दर्ज की गई है. संक्रमण के नए मामलों के बाद दिल्ली में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 18,74,876 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से कहा गया कि दिल्ली में बीते 24 घंटे के दौरान कोविड-19 से एक मरीज की मौत होने से मृतकों की संख्या 26,168 हो गई.

3-लखीमपुर खीरी हिंसाकांड: जेल में बेचैनी से कटी मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा की पहली रात

सुप्रीम कोर्ट द्वारा जमानत रद्द किए जाने के बाद लखीमपुर खीरी हिंसा के मुख्य आरोपी गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा ने गुरुवार दोपहर कोर्ट के सामने सरेंडर कर दिया.  आशीष मिश्रा के अधिवक्ता ने सीजेएम कोर्ट में सरेंडर की अर्जी दी थी. जिसके बाद अर्जी पर सुनवाई करते हुए सीजेएम चिंताराम ने आशीष मिश्रा को न्यायिक अभिरक्षा लेते हुए जेल भेज दिया. आशीष मिश्रा को जेल के बैरक नंबर 21 में 7 दिनों के लिए क्वारंटाइन किया गया है. जेल सूत्रों के मुताबिक उसकी पहली रात बड़ी बेचैनी से कटी और वह पूरी रात सो नहीं पाया. गौरतलब है कि हाईकोर्ट से जमानत मिली जमानत को सुप्रीम कोर्ट चुनौती दी गई थी. जिसके बाद 18 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट ने आशीष मिश्रा की जमानत निरस्त कर दी थी.

4-लखनऊ के नामी स्कूल में कोरोना की एंट्री, दो छात्राएं पॉजिटिव, दो दिन का अवकाश घोषित

कोरोना वायरस की रफ्तार एक बार फिर पूरे देश में दिखने लगी है. कोरोना संक्रमण के मामले कई जगहों से सामने आ रहे हैं. स्कूली बच्चे भी इसका शिकार बनने लगे हैं. लखनऊ के प्रतिष्ठित ला मार्टिनियर स्कूल की दो बच्चियों को कोविड पॉजिटिव पाया गया है. इसके बाद दो दिनों के लिए स्कूल बंद करने का फैसला लिया है. जिला प्रशासन ने 2 दिन के लिए स्कूल को बंद करने का आदेश जारी किया है.दो छात्राओं के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर स्कूल कैंपस में सघन फागिंग मशीन चलाने के आदेश दिए गए हैं. बताया गया है कि लखनऊ के ला मार्टिनियर गर्ल्स कॉलेज में दो छात्राओं का परीक्षण किया गया था, इसमें वह कोविड ​​​​-19 पॉजिटिव पाई गईं. स्कूल को सेनेटाइज किया जा रहा है.

5-लखीमपुर खीरी हिंसा : आज कोर्ट में पेश होंगे आशीष, आरोप तय करने की होगी कार्यवाही

रविवार को जेल गए आशीष को अब 26 अप्रैल को जिला जज की कोर्ट में पेशी पर लाया जाएगा। मंत्री पुत्र आशीष मिश्र के मुकदमे की सुनवाई जिला जज की कोर्ट में 26 अप्रैल को होनी है। मामले में आरोप तय किये जाने हैं। आशीष मिश्र ने खुद को निर्दोष बताते हुए आरोपों से उन्मोचित करने की अर्जी दी थी। इस पर अभियोजन को आपत्ति दाखिल करनी है। इसलिए मंगलवार को अभियोजन आशीष मिश्र की डिस्चार्ज अर्जी पर अपनी आपत्ति दाखिल कर सकता है।तिकुनिया हिंसा में दर्ज कराये गए पहले मुकदमे में एसआईटी ने तीन जनवरी को आरोप पत्र सीजेएम कोर्ट में दाखिल कर दिया था। सीजेएम ने आरोपियों को नकलें देने के बाद दस जनवरी को मुकदमा सेशन कोर्ट कमिट कर दिया था। इसके बाद एसआईटी ने खीरी कांड के दूसरे मुकदमे में 21 जनवरी को सीजेएम कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी और सीजेएम ने एक फरवरी को यह मुकदमा भी सेशन कोर्ट कमिट कर दिया। जिला जज मुकेश मिश्र की कोर्ट में दोनों मुकदमे आने के बाद  तीन मार्च से दोनों मुकदमों की सुनवाई एक साथ शुरू हुई।

6-फ्रांस में इमैनुएल मैक्रों ने जीता राष्ट्रपति चुनाव, पीएम मोदी ने दी ‘दोस्त’ को बधाई

फ्रांस में इमैनुएल मैक्रों लगातार दूसरी राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद सत्ता संभालने के लिए तैयार हैं। इस मौके पर उन्हें विश्व के नेताओं ने बधाई दी है। मैक्रों ने 58.8 फीसदी वोट के साथ रविवार को ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। उन्होंने मारीन ले पेन को हराया। चुनाव जीतने के बाद मैक्रों ने पेरिस में एफिल टॉवर से देशवासियों को संबोधित किया और अपने समर्थकों का धन्यवाद किया।फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव जीतने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमैनुएल मैक्रों को बधाई दी है। उन्होंने कहा, ‘फ्रांस के राष्ट्रपति के तौर पर दोबारा चुने जाने पर मेरे दोस्त इमैनुएल मैक्रों को बधाई। मैं भारत और फ्रांस की रणनीतिक साझेदारी और गहरा करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखने की आशा करता हूं।’

7-चुनाव में KCR पैसा दें तो ले लीजिए… लेकिन वोट हमें दीजिए: तेलंगाना भाजपा अध्यक्ष बंडी संजय

तेलंगाना भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष बंडी संजय ने मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव पर वोट के लिए पैसे बांटने का आरोप लगाया। संजय ने लोगों से कहा कि तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) से पैसे ले लीजिए, लेकिन वोट भाजपा को दीजिए। भाजपा नेता ने रविवार को महबूबनगर जिले के पाथेरचेड गांव में प्रजा संग्राम यात्रा निकाली। सभा को संबोधित करते हुए संजय ने कहा, “केसीआर का मानना ​​​​है कि अगर वह पैसे देते हैं, तो गरीब लोग उन्हें वोट देंगे। मैं कहता हूं कि उनसे पैसे ले लो। इस तरह, उनका बैंक बैलेंस कम हो जाएगा या फिर वह और अमीर हो जाएंगे और आप गरीब बन जाओगे। आपको पैसे लेने होंगे, अगर वह 5,000 रुपये या 10,000 रुपये देते हैं तो इसे स्वीकार कर लीजिए।”

8-क्या प्रशांत किशोर-KCR की मुलाकात से कांग्रेस में मचा हड़कंप? नेता बोले- दुश्मन के दोस्त का भरोसा मत करो

एक ओर जहां चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर कांग्रेस के साथ चर्चा के बीच तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव से मिल रहे हैं। वहीं, इस बीच कांग्रेस के तेलंगाना प्रभारी मणिकम टैगोर के एक ट्वीट ने सियासी चर्चाएं बढ़ा दी हैं। उन्होंने बगैर नाम लिए सवाल किया है, जिसे किशोर और तेलंगाना राष्ट्र समिति के प्रमुख की मुलाकात से जोड़कर देखा जा रहा है।टैगोर ने बगैर किसी का नाम लिए ट्वीट किया, ‘कभी भी ऐसे किसी व्यक्ति का भरोसा मत करो, जो आपके दुश्मन का दोस्त हो।’ उन्होंने सवाल किया, ‘क्या यह सही है?’ खास बात है कि तेलंगाना में टीआरएस और कांग्रेस को प्रतिद्विंदी माना जाता है। अब सीएम खुद ही सार्वजनिक तौर पर बता चुके हैं कि किशोर टीआरएस के साथ काम कर रहे हैं। ऐसे में कांग्रेस के साथ भी जारी चर्चाओं ने सवाल खड़े किए हैं।

9-शेयर बाजार में आज गिरावट के आसार, सोने-चांदी भी और महंगे होंगे

ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में आज भारतीय शेयर बाजार भी नुकसान पर खुलेगा और निवेशकों की मुनाफावसूली से एक और बड़ी गिरावट दिख सकती है. पिछले सप्‍ताह भी सेंसेक्‍स और निफ्टी ने गिरावट के साथ सत्र का समापन किया था. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज शेयरों में नुकसान दिखा तो निवेशक सोने में पैसे लगाएंगे और सोने-चांदी की कीमतों में उछाल आ सकता है.

10-रेलवे दे रहा है चार धाम यात्रा का सुनहरा मौका, 12 दिन के टूर में मिलेंगी ये सुविधाएं

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) श्रद्धालुओं के लिए एयर टूर पैकेज लेकर आया है. इस पैकेज के तहत आप चारधाम-बद्रीनाथ, गंगोत्री, केदारनाथ और यमुनोत्री घूम सकेंगे. भारतीय रेलवे की इस सहायक कंपनी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी दी है. उसके मुताबिक, यह एयर टूर पैकेज 12 दिन और 11 रात की होगी.

यात्रा की शुरुआत 22 जून और 12 सितंबर 2022 को दिल्ली से होगी. यात्रा के लिए आईआरसीटीसी ने बुकिंग शुरू कर दी है. इस टूर पैकेज के लिए 25 सीटें उपलब्ध हैं. आपको बता दें कि इसमें एयर के साथ सड़क मार्ग से भी यात्रा होगी. आइए, आईआरसीटीसी के इस टूर पैकेज के बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं.

 

Related Articles

Back to top button