26 दिसंबर को लेकर पीएम मोदी ने किया बड़ा ऐलान, जानिए क्या

अब हर साल 26 दिसंबर को मनाया जाएगा वीर बाल दिवस

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह की जयंती के मौके पर बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा है कि अब हर साल 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस मनाया जाएगा। पीएम मोदी ने इसका ऐलान करते हुए कहा, ‘श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के पावन अवसर पर, मुझे यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि इस वर्ष से, 26 दिसंबर को ‘वीर बाल दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा।

धर्म की रक्षा के लिए परिवार को कर दिया कुर्बान

नरेंद्र मोदी ने कहा कि धर्म रक्षा के लिए उन्होंने अपने परिवार को कुर्बान कर दिया। उनके चार बेटे धर्म रक्षा के लिए ही शहीद हो गए थे। बता दें कि गुरु गोबिंद सिंह के दो बेटे 26 दिसंबर 1704 को महज 9 और 6 वर्ष की छोटी उम्र में ही शहीद हो गए थे।  पीएम ने ट्वीट करते हुए लिखा., ‘वीर बाल दिवस उसी दिन होगा जिस दिन साहिबजादा जोरावर सिंह जी और साहिबजादा फतेह सिंह जी शहीद हुए थे। इन दोनों महानुभावों ने धर्म के महान सिद्धांतों से विचलित होने के बजाय मृत्यु को प्राथमिकता दी।

आदर्श लाखों लोगों को शक्ति देते हैं

पीएम मोदी ने आगे लिखा, ‘माता गुजरी, श्री गुरु गोबिंद सिंह जी और 4 साहिबजादों की वीरता और आदर्श लाखों लोगों को शक्ति देते हैं। वे अन्याय के आगे कभी नहीं झुके। उन्होंने एक ऐसी दुनिया की कल्पना की जो समावेशी और सामंजस्यपूर्ण हो। समय की मांग है कि अधिक से अधिक लोगों को इनके बारे में जानना चाहिए।

Related Articles

Back to top button