Farmers protest : विज्ञान भवन पहुंचे किसान नेता, थोड़ी देर में सरकार से शुरू होगी बातचीत

 

नई दिल्ली : कृषि बिल को लेकर किसान संगठनों और सरकार के बीच आज आठावे दौर कि बैठक होने जा रही है । इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए किसान नेता दिल्ली के विज्ञान भवन पहुंच चुके हैं। बताया जा रहा है कि यहां थोड़ी देर में केंद्र सरकार के प्रतिनिधियों से उनकी बातचीत शुरू होने वाली है। नए कृषि कानूनों (New Farm Law) के खिलाफ लगभग 40 दिनों से हजारों किसान राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की अलग- अलग सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

इन मुद्दों पर मिली सहमति

बता दें कि इससे पहले सातवें दौर की बैठक 30 दिसंबर को हुई थी। जिसमें किसानों के चार प्रस्ताव में से दो पर सहमति बनी थी। उस वक्त दो मुद्दों पर सहमति बन गई थी। कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा था कि पर्यावरण अध्यादेश पर रजामंदी हो गई है, ऐसे में अब पराली जलाना जुर्म नहीं है। साथ ही किसानों के साथ बिजली बिल का मामला भी सुलझ गया है। लेकिन असल मुद्दा किसान संगठनों की तरफ से कृषि कानूनों की वापसी और एमएसपी है। जिसके लेकर आज फिर से बातचीत होगी।

कृषि क्षेत्र के हित में सकारात्मक परिणाम

वहीं केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को कहा कि सरकार को किसान संघों के साथ चार जनवरी को होने वाली अगली बैठक में सकारात्मक परिणाम निकलने की उम्मीद है लेकिन उन्होंने इस बारे में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया कि सातवें दौर की वार्ता अंतिम होगी या नहीं। तोमर ने कहा कि 30 दिसंबर, 2020 को हुई पिछली बैठक सौहाद्र्रपूर्ण वातावरण में हुई और अगली बैठक में किसानों तथा देश के कृषि क्षेत्र के हित में सकारात्मक परिणाम निकलने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button