PM मोदी और चिनफिंग की तस्वीरें आई सामने

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की एक तस्वीर Bali G20 सम्मेलन में हाथ मिला रहे हैं। 27 जुलाई को विदेश मंत्रालय ने दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत की जानकारी दी। विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों ने पिछले साल जी-20 समिट में डिनर के दौरान एक दूसरे का अभिवादन किया था।

नई दिल्ली, संस्थान Bali में G-20 शिखर सम्मेलन: चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर सामने आई है, जिसमें दोनों हाथ मिला रहे हैं। 27 जुलाई को विदेश मंत्रालय ने दोनों पक्षों के बीच हुई बातचीत की जानकारी दी है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों नेताओं ने एक-दूसरे का अभिवादन किया और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की जरूरत पर चर्चा की। दरअसल, जी-20 शिखर सम्मेलन 2022 में इंडोनेशिया के बाली में होना था। दोनों नेताओं की मुलाकात इस समिट के डिनर के दौरान हुई थी।  चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस बैठक में शी जिनपिंग और मोदी ने जी 20 शिखर सम्मेलन में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर महत्वपूर्ण समझौता किया था।

अरिंदम बागची ने प्रधानमंत्री मोदी और चिनफिंग की बैठक को लेकर क्या कहा?
भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि पिछले साल बाली में हुए रात्रि भोज के दौरान राष्ट्रपति चिनफिंग और प्रधानमंत्री मोदी ने एक दूसरे का अभिवादन किया और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की आवश्यकता पर चर्चा की थी।

“जैसा कि आप जानते हैं, हमने दृढ़तापूर्वक कहा है कि पूरे मुद्दे के समाधान की कुंजी LAC (वास्तविक नियंत्रण रेखा) पर स्थिति को हल करना और सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बहाल करना है,” बागची ने कहा।चीन ने बाली में दोनों शीर्ष नेताओं के बीच हुई बातचीत में सहमति के दावे के बारे में पूछा गया तो उन्होंने यह टिप्पणी की।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और शी ने बाली में संक्षिप्त बातचीत के बाद भारत-चीन सीमा गतिरोध के बाद शिष्टाचार का आदान-प्रदान किया। भारत-चीन सीमा पर मई 2020 में गतिरोध शुरू होने के बाद दोनों नेताओं की यह पहली सार्वजनिक मुलाकात थी।

 

Related Articles

Back to top button