भारत में 730 रुपए में मिलेगी फाइजर की वैक्सीन, दुनिया में सबसे सस्ती

नई दिल्ली. भारत के लिए अच्छी खबर है. वैक्सीन (Vaccine) की कमी से जूझ रहे भारत में फाइजर (Pfizer) के COVID-19 वैक्सीन की एक खुराक की कीमत 10 डॉलर यानी लगभग 730 रुपए हो सकती है. विश्व स्तर पर किसी mRNA-बेस्ड वैक्सीन के लिए ये सबसे कम कीमत होगी.

बिजनेस स्टैंडर्ड में प्रकाशित खबर में सूत्रों के हवाले से कहा है, “ये एक सिंगल डिजिट की कीमत वाली वैक्सीन डोज होगी. सरकार के वैक्सीनेशन ड्राइव के लिए यह एक गैर-लाभकारी मूल्य है.” इस टू-शॉट यानी दो खुराकों वाली इस वैक्सीन को अमेरिकी फार्मा दिग्गज और उसके जर्मन पार्टनर बायोएनटेक द्वारा बनाई गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर देश में वैक्सीन 10 डॉलर से कम आती है, तो इसकी ये कीमत अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और यूरोपीय संघ जैसे विकसित बाजारों की कीमत से लगभग आधी होगी.

अमेरिका में 19.5 डॉलर यानी 1,423 रुपए प्रति खुराक है कीमत
रिपोर्ट के मुताबिक, फाइजर COVID वैक्सीन की कीमत अमेरिका में 19.5 डॉलर यानी 1,423 रुपए प्रति खुराक है. UK में इसकी कीमत करीब 21 डॉलर यानी 1,532 रुपए है. यूरोपीय संघ में, पहले कीमत लगभग 18.9 डॉलर प्रति खुराक थी, लेकिन 23.2 डॉलर यानी 1,693 रुपए की ज्यादा कीमत के लिए बातचीत चल रही है.

फाइजर अपनी कोरोनावायरस वैक्सीन की सप्लाई के लिए भारत सरकार के साथ बातचीत कर रहा है. फाइजर के एक प्रवक्ता ने कहा, “फाइजर ने अपनी COVID-19 वैक्सीन की जरूरी खुराक भारत के लिए गैर-लाभकारी मूल्य पर उपलब्ध कराने का ऑफर दिया है. वर्तमान में, चूंकि भारत सरकार के साथ हमारी चर्चा चल रही है और वो सीक्रेट है, इसलिए हम ज्यादा जानकारी नहीं दे सकते हैं.”

वहीं रूसी COVID-19 वैक्सीन Sputnik V की भारत में कीमत प्राइवेट मार्केट में सभी टैक्स के साथ 995 रुपए प्रति खुराक है. भारत के पहली स्वदेशी रूप से विकसित COVID-19 वैक्सीन Covaxin की एक खुराक की कीमत 1,200 रुपए और प्राइवेट अस्पतालों के लिए ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के Covishield की कीमत 600 रुपए है. केंद्र के लिए फिलहाल कीमत 150 रुपए प्रति खुराक है.

Related Articles

Back to top button