कच्चे तेल के कीमतों में आई तेजी, फिर पेट्रोल और डीजल के भाव में नहीं हुआ बदलाव

पेट्रोल व् डीजल की कीमतें आज भी रहीं स्थिर  

लखनऊ: पेट्रोल और डीजल के दाम आज यानी बुधवार को जारी कर दिए गए हैं. आज बुधवार को भी पेट्रोल  और डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है. जिसके बाद इनकी कीमतें आज भी स्थिर रहीं. ऐसे में पेट्रोल व डीजल अपने पुराने भाव से बेचे जा रहे हैं.

इन शहरों का जानें पेट्रोल व डीजल के भाव

सरकारी तेल कंपनियों ने लगातार डेढ़ महीने से पेट्रोल के साथ-साथ डीजल के भाव को भी स्थिर रखा हैं. जिसके बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 95.41 रूपये और डीजल 86.67 रूपये प्रति लीटर से बिक रहे हैं. वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज पेट्रोल 95.27 रूपये जबकि डीजल 86.79 रूपये प्रति लीटर से मिल रहा है. दिल्ली व लखनऊ के अलावा मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल 100 के पार हैं जब डीजल 90 के पर बेचे जा रहे हैं.

कच्चे तेल के भाव में लगातार देखी जा रही बढ़त

इंटरनेशनल बाजार में कच्चे तेल के कीमतों में लगातार तेजी देखी जा रही है. जिसके बाद यह कयास लगाए जा रहे हैं कि आने वाले समय में पेट्रोल व डीजल के दामों में और उछाल आ सकती है. बता दें ब्रेंट क्रूड ऑयल में लगातार कई दिनों के बढ़त के बाद आज यानी बुधवार को 79 डॉलर पर आ चुके हैं. जिसके बाद ब्रेंट क्रूड 0.41 फीसदी की तेजी के बाद 79.01 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच चुका है. नायमैक्स क्रूड 0.19 फीसदी चढ़कर 75.76 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है.

रोजाना सुबह 6 बजे आईओसीएल (IOCL) पेट्रोल और डीजल की नए रेट्स जारी करती है. जिसके बाद आप कंपनी की वेबसाइट https://associates.indianoil.co.in/PumpLocator/ व मैसेज के जरिए अपने शहर में PETROL-डीजल की नई कीमतें जा सकते हैं.

मैसेज से ऐसे चेक करें पेट्रोल व डीजल के नए भाव

पेट्रोल व डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी के साथ डीलर कमीशन व अन्य चीजें जुड़ने के बाद इनके दाम दोगुने हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप घर बैठे इनके रेट्स जानना चाहते है तो, मोबाइल से मैसेज के जरिए जान सकते हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil) के कस्टमर RSP स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) के ग्राहक RSP लिख कर 9223112222 नंबर पर भेज कर नए रेट जान सकते हैं. वहीं, एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता  HPPrice लिख कर 9222201122 नंबर पर भेजकर दाम जान सकते हैं.

Related Articles

Back to top button