कनाडा में लगी आग के धुएं से कई देशों के लोगों का दम घुट रहा

कनाडा के जंगलों में भीषण आग लगी हुई है आग का धुआं नॉर्वे तक पहुंच गया है। आग ने अमेरिका के कई हिस्सों को अपनी चपेट में ले रखा है।

सीएनएन ने नॉर्वे में जलवायु और पर्यावरण अनुसंधान संस्थान (एनआईएलयू) के वैज्ञानिकों के हवाले से कहा कि पिछले कुछ दिनों में कनाडा से ग्रीनलैंड, आइसलैंड में धुएं का गुबार फैल गया और नॉर्वे में अपना रास्ता बना लिया।

 

एनआईएलयू) के वैज्ञानिकों के हवाले से शुक्रवार को कहा कि पिछले कुछ दिनों में कनाडा से ग्रीनलैंड, आइसलैंड में धुएं का गुबार फैल गया और नॉर्वे में अपना रास्ता बना लिया। एनआईएलयू के वरिष्ठ वैज्ञानिक इवेंजेलियोउ ने समाचार चैनल सीएनएन से कहा कि आने वाले दिनों में धुआं पूरे यूरोप में फैलने की उम्मीद है।

हालांकि, जंगल की आग के धुएं के लिए लंबी दूरी की यात्रा करना असामान्य नहीं है। वैज्ञानिक ने सीएनएन को बताया, कनाडा में जंगल की आग से निकलने वाले धुएं को उच्च ऊंचाई पर इंजेक्ट किया जाता है, इस प्रकार यह वातावरण में लंबे समय तक रहता है।

2020 में, आर्कटिक सर्कल के अंदर गहराई में स्थित एक नॉर्वेजियन द्वीपसमूह स्वालबार्ड में कैलिफोर्निया के रिकॉर्ड-ब्रेकिंग जंगल की आग के धुएं का पता चला था। इस बीच, कनाडा के अधिकारियों ने शुक्रवार को 10 नए स्थानों पर आग की सूचना दी, इससे कुल संख्या 2,405 हो गई। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि गुरुवार के 234 से शुक्रवार को नियंत्रण से बाहर जंगल की आग की संख्या गिरकर 219 हो गई। शुक्रवार को 89 स्थानों पर आग पर काबू पाया गया। केंद्र के अनुसार, जंगल की आग ने अब तक कनाडा में लगभग 45,000 वर्ग किमी भूमि को नष्ट कर दिया है।

 

Related Articles

Back to top button