पटना हाईकोर्ट ने जाति आधारित सर्वेक्षण के खिलाफ याचिका की खारिज

पटना हाईकोर्ट ने बिहार सरकार के जाति आधारित सर्वेक्षण के खिलाफ याचिका खारिज की

बिहार का जाति-आधारित सर्वेक्षण एक राजनीतिक फ्लैशपॉइंट में बदल गया क्योंकि विपक्ष ने सरकार के कदम की निंदा की।

मंगलवार को पटना उच्च न्यायालय ने राज्य में जाति आधारित सर्वेक्षण कराने के बिहार सरकार के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया। वास्तव में, राज्य के उच्च न्यायालय ने जाति-आधारित सर्वेक्षण के लिए दरवाजा खोल दिया है।

प्रधान न्यायाधीश के. विनोद चंद्रन की अगुवाई में हुई सुनवाई के बाद वकील ने अदालत के बाहर संवाददाताओं से कहा कि वह फैसले को चुनौती देने के लिए उच्चतम न्यायालय जाएंगे।

“आदेश का विवरण, जो अदालत द्वारा सर्वेक्षण पर रोक लगाने के कुछ महीने बाद आया था, हमारे लिए अज्ञात है। उन्होंने कहा कि खुली अदालत में पीठ ने कहा कि वह सभी याचिकाओं को खारिज कर रही है।
जब हम एक प्रतिलिपि की फैसला प्राप्त करेंगे, तो हम अधिक कुछ कह सकेंगे। बेशक, निर्णय का अर्थ है कि राज्य सरकार सर्वेक्षण करने में सक्षम है।

इससे पहले, पटना उच्च न्यायालय ने सर्वेक्षण को रोकने का आदेश दिया था। बिहार का जाति-आधारित सर्वेक्षण एक राजनीतिक फ्लैशपॉइंट में बदल गया क्योंकि विपक्ष ने सरकार के कदम की निंदा की।

सर्वेक्षण पर रोक के रूप में “अंतरिम राहत” के लिए उनके अनुरोध को खारिज किए जाने के बाद सुप्रीम कोर्ट में अपनी पिछली याचिकाओं के बाद एक सामाजिक संगठन और कुछ व्यक्तियों ने उच्च न्यायालय के समक्ष याचिकाएं दायर कीं।

सुप्रीम कोर्ट ने भी हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया और उन्हें निर्देश के साथ उच्च न्यायालय के पास भेज दिया कि उनकी याचिका पर तेजी से फैसला किया जाए।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि राज्य जातिगत जनगणना नहीं कर रहा है; बल्कि, यह लोगों की आर्थिक स्थिति और उनकी जाति के बारे में जानकारी इकट्ठा कर रहा है ताकि सरकार उनकी मदद के लिए विशिष्ट कार्रवाई कर सके।

Related Articles

Back to top button