पठानकोट: ट्रेनिंग के दौरान एक जवान की मौत, कई सैनिक अस्पताल में भर्ती

पठानकोट. पंजाब के पठानकोट (Pathankot ) के पास मामून सैन्य स्टेशन (Mamun military station) में शनिवार को ट्रेनिंग ( Endurance Run ) के दौरान सेना के एक जवान की मौत हो गई और कई अन्य को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. कहा जा रहा है कि प्रशिक्षण के दौरान भयंकर गर्मी के चलते ‘हीट स्ट्रोक’ से एक जवान की मौत हो गई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन चार सैनिकों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है उनकी भी हालत नाजुक है. सेना ने एक बयान में कहा कि ‘प्रभावित’ जवानों को पठानकोट में सेना के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उन्हें जरूरी चिकित्सकीय देखभाल मुहैया करायी जा रही है.

बयान में कहा गया है, ‘पठानकोट के पास 11 अधिकारियों, 11 जेसीओ (जूनियर कमीशन अधिकारी) और 120 अन्य रैंकों द्वारा किए गए एक संगठित, पर्यवेक्षित और निगरानी वाली प्रशिक्षण गतिविधि के दौरान खराब मौसमी परिस्थिति के कारण एक जवान की मृत्यु हो गई. कुछ अधिकारियों/जेसीओ सहित कुछ अन्य सैन्य अस्पताल, पठानकोट में भर्ती कराया गया है.’

सेना के अधिकारियों ने पहले कहा था कि जब प्रशिक्षण गतिविधि संचालित हो रही थी तब मौसम गर्म और आर्द्र था. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक ट्रेनिंग पिछले 72 घंटे से चल रही थी. इसी दौरान सुबह करीब 9 बजे सैनिकों को हथियारों के साथ 10 किलोमीटर तक पैदल चलना था. इसी दौरान भयंकर गर्मी के चलते कई सैनिक बेहोश हो गए. इसी दौरान एक जवान की मौत हो गई.

Related Articles

Back to top button