पाकिस्तान – चीन पर नज़र, श्रीनगर एयरबेस पर मिग-29 तैनात

भारत ने श्रीनगर हवाई अड्डे पर उन्नत मिग-29 यूपीजी लड़ाकू विमानों का एक स्क्वाड्रन तैनात किया है ताकि पाकिस्तान और चीन से खतरों से बच सकें।

भारत अपनी रक्षा क्षमता को लगातार बढ़ा रहा है। साथ ही, भारत ने अपने शत्रुओं को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए कठोर प्रबंध बनाए हैं। साथ ही, भारत ने श्रीनगर एयरबेस पर उन्नत मिग-29 यूपीजी लड़ाकू विमानों का एक स्क्वाड्रन तैनात किया है ताकि पाकिस्तान और चीन से आने वाले खतरों से बच सकें। उन्नत मिग-29 यूपीजी लड़ाकू विमान ने अपनी जगह ले ली है। मिग-21 स्क्वाड्रन की जगह अत्याधुनिक मिग-29 यूपीजी लड़ाकू विमानों ने ले ली है।

घाटी में मिग-29 यूपीजी लड़ाकू विमान पाकिस्तान को मुहंतोड़ प्रतिक्रिया देने के लिए तैनात किए गए हैं। श्रीनगर, कश्मीर घाटी के केंद्र में स्थित है, मैदानी क्षेत्रों से अधिक ऊंचा है। भारतीय वायु सेना के पायलट स्क्वाड्रन प्रमुख विपुल शर्मा ने मिग-29 यूपीजी लड़ाकू विमान की विशेषताओं के बारे में बताया। मिग-29 यूपीजी लड़ाकू विमानों की तुलना में अधिक युद्धक क्षमता है। यह लंबी दूरी की मिसाइलों और एवियोनिक्स से लैस है। विपुल शर्मा ने बताया कि मिग-29 इन सभी शर्तों को पूरा करता है, इसलिए हम दुश्मनों को दोनों मोर्चों पर पराजित कर सकते हैं।

बहुत से लाभ है मिग-29 को मिग-21 से कई फायदे हैं। यह कश्मीर घाटी में भारत को लंबे समय तक देखने वाले शत्रुओं को सटीक प्रतिक्रिया देने में सक्षम है। 2019 में बालाकोट हवाई हमलों के बाद, यह भी एफ-16 को पाकिस्तानी आतंकवादी शिविरों पर मार गिराने में कामयाब रहा था।

मिग-29 को हवा से जमीन पर मार करने वाले हथियारों और बहुत लंबी दूरी की हवा में मार करने वाली मिसाइलों से भी लैस किया गया है। इसे घातक हथियारों से भी लैस किया गया है, जो सशस्त्र बलों को आपातकालीन खरीद से प्राप्त हुए हैं।

2020 में, चीन के साथ संघर्ष शुरू होने पर, मिग-29 को एलएसी पर चीनी विमानों से बचाने के लिए पूर्वी लद्दाख में भी तैनात किया गया था। चीन ने उसी समय से कई बार अपने नापाक लक्ष्यों को पूरा नहीं किया है। वहीं, मिग-29 यूपीजी लड़ाकू विमान अब चीन और पाकिस्तान पर निगरानी रखेंगे और उन्हें करारा हमला करेंगे।

Related Articles

Back to top button