पद्मा अवॉर्ड्स 2023 : मुलायम सिंह समेत कई बड़ी हस्ती को किया गया सम्मानित

पद्म विभूषण विशिष्ट सेवा के लिए प्रदान किया जाने वाला सर्वश्रेष्ठ अवॉर्ड माना जाता है; उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा के लिए पद्म भूषण; और पद्म श्री बहुत से क्षेत्र में दिया जाता है।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामलों, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, और विज्ञान और इंजीनियरिंग सहित विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े 106 लोगों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया।

राष्ट्रपति ने इस वर्ष के गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 106 पद्म पुरस्कारों को प्रदान करने की मंजूरी दी थी, जिसमें तीन युगल मामले (एक युगल मामले में, पुरस्कार एक के रूप में गिना जाता है) शामिल हैं। सूची में छह पद्म विभूषण, नौ पद्म भूषण और 91 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं, जिनमें सात मरणोपरांत पुरस्कार विजेता (3 पद्म विभूषण और 4 पद्म श्री) शामिल हैं।

इनमें से 50 से अधिक लोगों को बुधवार को सम्मानित किया गया। शेष पुरस्कार विजेताओं को बाद में एक अन्य समारोह में सम्मान प्रदान किया जाएगा।

भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न 2019 के बाद से किसी को नहीं दिया गया है।

मरणोपरांत पुरस्कार विजेता सूची

बालकृष्ण विठ्ठलदास दोशी: प्रसिद्ध भारतीय वास्तुकार, जिन्हें देश में सबसे प्रतिष्ठित संरचनाओं जैसे आईआईएम बैंगलोर, एनआईएफटी दिल्ली और अहमदाबाद में सीईपीटी विश्वविद्यालय को डिजाइन करने का श्रेय दिया जाता है, को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। उनका इस साल की शुरुआत में जनवरी में 95 साल की उम्र में अपने गृह राज्य गुजरात में निधन हो गया था।

डॉ दिलीप महालनाबिस: प्रख्यात बाल रोग विशेषज्ञ उन कई गुमनाम नायकों में से थे जिन्हें इस वर्ष नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया था। 1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के शरणार्थियों के बीच हैजा के प्रकोप के दौरान डॉ. दिलीप महलानाबीस ने मौखिक पुनर्जलीकरण चिकित्सा के उपयोग का बीड़ा उठाया। अक्टूबर 2022 में 88 वर्ष की आयु में कोलकाता के एक निजी अस्पताल में उनका निधन हो गया।

मुलायम सिंह यादव: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक मुलायम सिंह यादव को मरणोपरांत पद्म विभूषण से नवाजा गया। समाजवादी पार्टी के संरक्षक का 10 अक्टूबर को 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

राकेश झुनझुनवाला: अरबपति शेयर बाजार निवेशक राकेश झुनझुनवाला, जिनका पिछले साल निधन हो गया था, को मरणोपरांत पद्म श्री से सम्मानित किया गया।

नरेंद्र चंद्र देबबर्मा: त्रिपुरा के राजनेता, जिन्होंने राज्य में भाजपा के सहयोगी, इंडिजेनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) का नेतृत्व किया, को पद्म श्री से सम्मानित किया गया। वह त्रिपुरा के राजस्व मंत्री के रूप में कार्यरत थे, जब उन्होंने 84 वर्ष की आयु में 1 जनवरी, 2023 को अगरतला के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली। आईपीएफटी के गठन से पहले, देबबर्मा की कई स्वदेशी क्षेत्रीय पार्टियों में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष भागीदारी भी थी।

आरिज खंबाटा: रसना समूह के संस्थापक को मरणोपरांत पद्म श्री से सम्मानित किया गया। खंबाटा प्रतिष्ठित घरेलू पेय ब्रांड रसना बनाने के लिए जाना जाता है, जो देश में 1.8 मिलियन खुदरा दुकानों पर बेचा जाता है। खंबाटा, जो अरिज खंबाटा बेनेवोलेंट ट्रस्ट और रसना फाउंडेशन के अध्यक्ष भी थे, का पिछले साल नवंबर में 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया था।

कर्मा वांग्चु: कर्मा वांग्चू इस वर्ष पद्म पुरस्कारों से सम्मानित उत्तर पूर्व के 13 विशिष्ट व्यक्तित्वों में से एक थे। 1936 में तवांग के सेरू गांव में पैदा हुए वांगचू अरुणाचल प्रदेश के राज्य मंत्रिमंडल में मंत्री बनने वाले अपने जिले के पहले व्यक्ति थे। अपने व्यापक राजनीतिक जीवन में वांग्चू कभी कोई चुनाव नहीं हारे। अपनी परोपकारी गतिविधियों के हिस्से के रूप में, उन्होंने 1,256 से अधिक बच्चों को आवासीय सुविधाओं के साथ मुफ्त शिक्षा प्रदान की, जिनमें ज्यादातर अनाथ और निराश्रित थे। पूर्व मंत्री ने 20 अक्टूबर, 2022 को 86 वर्ष की आयु में अंतिम सांस ली।

Related Articles

Back to top button