केदारनाथ यात्रा मार्ग पर प्राकृतिक आपदा का प्रकोप

उत्तराखंड में, गौरीकुंड के पास भूस्खलन से कई लोगों के दबने या डूबने की आशंका है।

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग क्षेत्र में, केदारनाथ यात्रा के दौरान गौरीकुंड के पास एक भूस्खलन से नष्ट हुई दुकानों के मलबे में कई लोगों के फंसे होने की आशंका है। राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की एक टीम द्वारा खोज और बचाव प्रयास शुरू किया गया है।

रुद्रप्रयाग आपदा प्रबंधन के एक प्रतिनिधि ने बताया कि भूस्खलन में 10 से 12 लोगों के दबने या डूबने की आशंका है। कल रात की जबरदस्त बारिश के बाद भूस्खलन की खबरें हैं, जिसमें गौरीकुंड पोस्ट ब्रिज के करीब तीन दुकानें नष्ट हो गईं। रुद्रप्रयाग की एसपी डॉ. विशाखा ने कहा, ”लापता लोगों की तलाश जारी है।”

“हमें पता चला कि पत्थर गिरने और भारी बारिश से तीन दुकानें प्रभावित हुईं, तुरंत तलाशी अभियान शुरू हो गया। कथित तौर पर दस से बारह लोग वहां थे, लेकिन उनका पता अभी तक निर्धारित नहीं हुआ है। दलीप सिंह, आपदा प्रबंधन अधिकारी।

गौरीकुंड के नाम से जाना जाने वाला तीर्थस्थल, जो देवी पार्वती के नाम पर है, केदारनाथ मंदिर की यात्रा के शुरुआती बिंदु के रूप में भी कार्य करता है। बारिश से संबंधित दुर्घटनाओं की चिंता के परिणामस्वरूप मानसून के दौरान केदारनाथ मंदिर में दर्शनार्थियों की संख्या में कमी आई है।

Related Articles

Back to top button