पहलवानों को न्याय मिलने तक हमारा संघर्ष जारी रहेगा:- देवेंद्र यादव

दिल्ली। देश के अंतरराष्ट्रीय स्तर के पहलवानों का यौन शौषण और उत्पीड़न के विरुद्ध आरोपी सांसद बृजभूषण शरण के खिलाफ आंदोलन जारी है। अब इस आंदोलन में पहलवानों को कांग्रेस स्टीयरिंग कमेटी के सदस्य एवं उत्तराखंड कांग्रेस प्रभारी देवेंद्र यादव का समर्थन मिला है। उन्होंने देश के पहलवानों कों समर्थन देने के उद्देश्य से पूरी दिल्ली देहात में व्यापक स्तर पर चौपाल आयोजित करने का निर्णय लिया है।

  1. देवेंद्र यादव ने आज कुतुबगढ़ गांव में चौपाल आयोजित कर देश के पहलवानों के लिए समर्थन मांगा। कांग्रेस स्टीयरिंग कमेटी सदस्य एवं उत्तराखंड कांग्रेस प्रभारी देवेंद्र यादव इस आंदोलन को दिल्ली देहात के 360 गांवों तक ले जाएंगे और गांवों के लोगों से समर्थन मांगेंगे। इन पंचायतों में दिल्ली के पूर्व मंत्री, पूर्व सांसद, पूर्व विधायक एवं वरिष्ठ नेतागण समय समय पर विभिन्न गांवों में सम्मिलित होंगे।

देवेंद्र यादव ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि पहलवान बेटियों के साथ साथ अन्य खिलाड़ियों के साथ अन्याय और अत्याचार हो रहा है, जो कि अति निंदनीय है और दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा कि पहलवान कई महीनों से जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन मोदी सरकार अहंकार वश उनकी बात सुनने को तैयार नहीं है। इसके विपरित पहलवानों पर बर्बरतापूर्ण पुलिसिया कार्रवाई की जा रही है और उन्हें सड़कों पर घसीटा जा रहा है।

उन्होंने कहा कि बेटियों पर अत्याचार की पराकाष्ठा पार हो चुकी है। जिसके बाद हमने निर्णय लिया है कि पहलवानों के समर्थन में दिल्ली में गांव-गांव जाकर चौपाल आयोजित की जाएं और गांव के लोगों से समर्थन मांगा जाए, जिसकी शुरुआत आज से हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि जिन बेटियों के साथ अन्याय हुआ है, उनको जेल में डाला जा रहा है, जबकि आरोपी को जेल में होना चाहिए था। जिन्होंने विश्वभर में देश का नाम रोशन किया है, आज उन्हें ही न्याय के लिए जंतर-मंतर पर बैठने को मजबूर होना पड़ रहा है, यह बेहद ही शर्मनाक है। भाजपा सरकार दोषियों पर कार्रवाई करने के बजाय दोषियों को बचाने की कोशिश कर रही है।

उन्होंने अपनी बात जारी रखते हुए कहा कि आज गांव कुतुबगढ़ से पहलवानों के समर्थन में अभियान की शुरुआत हो चुकी है, आज आयोजित महा चौपाल में ग्रामीणों ने अपना पूरा समर्थन दिया और पहलवानों के समर्थन में आने की बात कही।

देवेंद्र यादव ने कहा कि आरोपी सांसद बृजभूषण शरण को मोदी सरकार खुलेआम संरक्षण दे रही है। आज लोकतांत्रिक व्यवस्था खतरे में है, पहलवानों को न्याय नहीं मिल रहा है। इसलिए कांग्रेस चुप नहीं बैठ सकती, हम पहलवानों को न्याय मिलने तक अपना संघर्ष जारी रखेंगे।

इस दौरान पूर्व मंत्री मंगत राम सिंघल जी, पूर्व विधायक भीष्म शर्मा जी, पूर्व विधायक सुरेंद्र कुमार जी, पूर्व विधायक कुंवर करन सिंह जी, पूर्व विधायक सुमेश शौकीन जी, पूर्व विधायक जय किशन, पूर्व विधायक जसवंत राणा जी, काउंसलर मनदीप सिंह जी, वरिष्ठ कांग्रेस नेता चतर सिंह जी, पूर्व यूथ कांग्रेस अध्यक्ष विकास छिकारा जी, NSUI दिल्ली अध्यक्ष कुणाल सेहरावत जी, महिला कांग्रेस राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका सिंह जी, मॉडल टाउन विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी आकांक्षा ओला जी,
कांग्रेस के विधायक प्रत्याशी सिद्धार्थ कुंडू जी, लक्ष्मण रावत जी, डॉक्टर नरेश जी, हरि किशन जिंदल जी, जेपी पंवार जी, अजीत चौधरी जी, अमनदीप सिंह सुदन जी, राष्ट्रीय किसान मोर्चा के कन्वीनर युद्धवीर सिंह जी, छिकारा खाप के प्रधान बलजीत सिंह जी, पूर्व डिप्टी मेयर प्रवीण राणा, पूर्व मंत्री राजकुमार चौहान के बेटे बॉबी चौहान, पूर्व जिला अध्यक्ष शांति स्वरूप जी और कई पूर्व निगम पार्षद एवं प्रत्याशी एवं अनेक खापों और गांवों के प्रधान भी मौजूद रहे। महाचौपाल की अध्यक्षता ईश्वर प्रधान जी ने की। महा चौपाल का मन संचालन रिठाला विधानसभा के पूर्व कांग्रेस प्रत्याशी एवं जिला रोहिणी के पूर्व अध्यक्ष इंद्रजीत सिंह ने की।

इस दौरान चौपाल में मौजूद पूर्व मंत्री मंगत राम ने भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि बेटी बचाओ का नारा देने वाली सरकार में पहलवान बेटियों को अपमानित किया जा रहा है। पूर्व विधायक एवं महा चौपाल के आयोजन सुरेंद्र कुमार जी ने भी भाजपा सरकार पर आरोपी को संरक्षण देने पर नाराजगी जताई।
राष्ट्रीय किसान मोर्चा के कन्वीनर युद्धवीर सिंह ने भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि आज भाजपा सरकार की ओछी मानसिकता पूरा विश्व देख रहा है, बेटी बचाने की बात करने वाली भाजपा सरकार के राज में बेटियां ही सुरक्षित नहीं है। भीष्म शर्मा जी ने पहलवानों पर हुए अत्याचार को दुर्भाग्यपूर्ण बताया।
प्रियंका सिंह और आकांक्षा ओला ने कहा कि बेटियों के अपमान पर मोदी सरकार की चुप्पी बहुत कुछ कह रही है। जिस दिन संसद का उद्घाटन हो रहा था, उसी दिन बेटियों को सरेआम घसीटा जा रहा था और आरोपी संसद में मौजूद था। इस दौरान वरिष्ठ कांग्रेस नेता चतर सिंह जी ने पहलवानों पर बर्बरतापूर्ण कार्रवाई को भाजपा सरकार की दमनकारी नीति बताया और पहलवानों को न्याय मिलने तक संघर्ष जारी रखने की बात कही।

इस दौरान महाचौपाल में सभी ने निर्णय लिया कि 9 जून तक आरोपी सांसद बृजभूषण को जेल में बंद किया जाए और पहलवानों पर लगे केस तुरंत वापिस लिए जाएं। अगर 9 जून तक खिलाड़ियों को इंसाफ नहीं मिला तो अगली चौपाल नरेला, मुंडका, नजफगढ़, पालम, महिपालपुर, घोंडा और महरौली में आयोजित करने का फैसला लिया है।

Related Articles

Back to top button