संविधान दिवस पर संयुक्त सत्र का बहिष्कार करेगा विपक्ष !

मंगलवार को देश में संविधान दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर संसद के सेंट्रल हाल में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबोधन करेंगे। हालांकि विपक्ष ने इस समाहरोह का बहिष्कार करने का फैसला लिया है। विपक्षी दलों का आरोप है कि बीजेपी ने महाराष्ट्र में लोकतंत्र की हत्या की है।

महाराष्ट्र में चल रही सियासी उठापटक के कारण संसद के दोनों सदनों में हंगामे की आशंका हैं। कांग्रेस, शिवसेना, तृणमूल कांग्रेस, लेफ्ट और डीएमके के सांसद देश के संविधान दिवस पर आयोजित समारोह का बहिष्कार कर रहे हैं। इस क्रम में विपक्षी दल संसद परिसर में आंबेडकर प्रतिमा के पास विरोध प्रदर्शन भी करेंगे। बता दें कि महाराष्ट्र को लेकर चल रही उठापटक के चलते सोमवार को भी दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी थी।

बता दें कि भारत गणराज्य का संविधान 26 नवम्बर 1949 को बनकर तैयार हुआ था। संविधान सभा के प्रारूप समिति के अध्यक्ष डॉ॰ भीमराव आंबेडकर के 125वें जयंती वर्ष के रूप में 26 नवम्बर 2015 से संविधान दिवस मनाया गया था। इस बार भी संसद के सेंट्रल हाल में राष्ट्रगान के साथ समारोह शुरू किया गया। बता दें कि संविधान दिवस के इस मौके पर राज्यसभा के भी 250 सत्र पूरे होंगे। इस मौके पर स्मारक सिक्का और डाक टिकट जारी किया जाएगा। राष्ट्रपति वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से एक डिजिटल प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे।

Related Articles

Back to top button