पीएम मोदी के दौरे का तीसरा दिन, इन देशों के प्रमुखों से होगी मुलाकात, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री यूरोप दौरे के तीसरे दिन डेनमार्क में दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इसके बाद वे फ्रांस का रुख करेंगे, जहां उनकी मुलाकात हाल ही में दोबारा सत्ता में आए राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से होगी। खास बात है कि बुधवार को पीएम मोदी के यूरोप दौरे का आखिरी दिन है। शिखर सम्मेलन में डेनमार्क, आईलैंड, फिनलैंड, स्वीडन और नॉर्वे के प्रधानमंत्री शामिल होंगे। पहली बार यह समिट साल 2018 में स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में हुई थी।

1-नाराज चल रहे हार्दिक पटेल को राहुल गांधी ने भेजा मैसेज, क्या गुजरात में सुलझेगा कांग्रेस का विवाद?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी इकाई में मतभेदों को दूर करने के लिए काफी समय से नाराज चल रहे गुजरात कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल से बातचीत की है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी ने हार्दिक पटेल को पार्टी में बने रहने के लिए मैसेज भी भेजा है और साथ ही पार्टी प्रभारी व अन्य नेताओं से चल रहे मतभेदों को सुलझाने के लिए हार्दिक से संपर्क करने को कहा है.वहीं इस बात की पुष्टि कांग्रेस पार्टी के महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने भी की है कि पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने हार्दिक से बात की है. इस दौरान रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि पार्टी की हार्दिक से जो भी बात हुई है उसका पूरा विवरण केवल गुजरात के प्रभारी रघु शर्मा साझा कर सकते हैं. बता दें कि कांग्रेस की गुजरात ईकाई में नेतृत्व द्वारा अहमियत नहीं देने पर हार्दिक नाराज चल रहे हैं.

2-पहले की तरफ मुफ्त नहीं रहेगा ट्विटर, एलन मस्क बोले- यूजर को देने होंगे पैसे

एलन मस्क ने जब से ट्विटर को खरीदा है, तब से इस बात को लेकर आशंका जताई जा रही है कि पहले की तरह इसकी सर्विस मुफ्त में नहीं मिलने वाली है। दुनिया के सबसे बड़े रईस ने इन आशंकाओं का खुद ही जवाब दे दिया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि इस प्लेटफॉर्म के कॉमर्सियल और सरकारी यूजर को इसके इस्तेमाल के लिए पैसे खर्च करने पड़ेंगे। उन्होंने साधारण यूजर को लेकर भी स्थिति साफ कर दी है।एलन मस्क ने ट्वीट कर कहा है, ”ट्विटर साधारण यूजर के लिए हमेशा मुफ़्त रहेगा, लेकिन कॉमर्सियल/सरकारी यूजर के लिए शायद थोड़ी सी लागत लग सकती है।”

3-इंतजार खत्म! आज लॉन्च हो रहा देश का सबसे बड़ा आईपीओ, जानें प्राइस बैंड-GMP समेत जरूरी बातें

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की बीमा कंपनी का इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) 4 मई 2022 यानी आज लॉन्च होने जा रहा है। भारत सरकार (जीओआई) ने एलआईसी आईपीओ के लिए प्राइस बैंड ₹902 से ₹949 प्रति इक्विटी शेयर तय किया है। इसमें पॉलिसीधारकों को ₹60 की छूट और एलआईसी कर्मचारियों को ₹45 की छूट की घोषणा की गई है। पब्लिक इश्यू 9 मई 2022 तक बोली के लिए खुला रहेगा। एलआईसी आईपीओ के जरिये सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी में अपनी 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी। इससे सरकार को 21,000 करोड़ रुपये मिलेंगे। सरकार ने फरवरी में एलआईसी में पांच प्रतिशत हिस्सेदारी या 31.6 करोड़ शेयर बेचने की योजना बनाई थी। इस बारे में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) के पास दस्तावेज जमा कराए गए थे। सरकार के मुताबिक, यह आईपीओ अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा और इससे लंबी अवधि में निवेशकों को फायदा होगा।

4-पेट्रोल-डीजल के नए रेट हुए जारी, सबसे सस्ता डीजल ₹85.83 लीटर और पेट्रोल ₹91.45 लीटर

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज यानी बुधवार के लिए पेट्रोल-डीजल के नए रेट (Petrol diesel new rates) जारी कर दी हैं। पेट्रोल-डीजल के रेट (Petrol-diesel price) में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आज लगातार 27 वां दिन है जब पेट्रोल और डीजल के रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यानी लोगों को पेट्रोल-डीजल (Petrol diesel rate today) की बढ़ती कीमतों से  फिलहाल  बड़ी राहत है। देश में सबसे महंगा पेट्रोल महाराष्ट्र के परभणी में 123.46 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल आंध्र प्रदेश के चित्तूर में 107.61 रुपये प्रति लीटर। वहीं, सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 91.45 रुपये और डीजल 85.83 रुपये लीटर है।

5-पहले आतंकी हमलों पर सिर्फ बयान आते थे, अब भारत भी US की तरह जवाब देता है: अमित शाह

कर्नाटक पहुंचे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सीमा सुरक्षा के मुद्दे पर विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पहले आतंकी हमला होने पर केवल बयान जारी होता था, लेकिन अब हालात बदले हैं। शाह ने कहा कि भारत अब सीमा पर दखल देने वालों के खिलाफ अमेरिका और इजरायल की तरह कार्रवाई करता है। इस दौरान उन्होंने जानकारी दी कि सरकार हवाला, आतंकी गतिविधियों की निगरानी के लिए डेटाबेस तैयार कर रही है।बेंगलुरु में शाह ने कई कार्यक्रमों में शिरकत की। उन्होंने सुरक्षा उपायों में ढिलाई बरतने के लिए कांग्रेस के पुरानी सरकार की आलोचना की। उन्होंने कहा, ‘पहले जब भी पाकिस्तान समर्थित चरमपंथियों की तरफ से आतंकवादी हमले किए जाते थे, तो भारत केवल बयान जारी करता था, लेकिन नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के बाद चीजें बदली हैं। पहले अमेरिका और इजरायल ही उनकी सीमा और सेना के साथ दखल देने वालों को जवाब देत थे। अब भारत भी इस समूह में शामिल हो गया है।’

6-भारत को 5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने में लगेंगे इतने साल, लक्ष्य पाने में होगी देरी

भारत को 5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्ष्य को हासिल करने में 4 साल की देरी होगी. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के डेटा में यह अनुमान जताया गया है. आईएमएफ का कहना है कि भारत को इतनी बड़ी अर्थव्यवस्था बनने में अभी और समय लगेगा.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को वर्ष 2025 तक 5 ट्रिलियन डॉलर वाली इकोनॉमी बनाने का लक्ष्य रखा है. बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आईएमएफ के डेटा से ये बात सामने आई है कि भारत ये लक्ष्य वर्ष 2029 तक हासिल कर सकता है.

7-तेल तो तेल अब जीरा भी रुलाएगा, दाम पांच साल के उच्चतम स्तर छूने को तैयार

बुआई का कम रकबा होने और अधिक वर्षा के कारण फसल को नुकसान होने से जीरा की कीमतें फसल सत्र 2021-2022 में 30-35 प्रतिशत तक बढ़कर पांच साल के उच्चतम स्तर तक पहुंच सकती हैं. क्रिसिल रिसर्च ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि उपज कम होने से जीरा के भाव 165-170 रुपये प्रति किलोग्राम तक जा सकते हैं.फसल सत्र 2021-22 (नवंबर-मई) में कई कारणों से जीरा का उत्पादन कम रहने की आशंका है. लिहाजा जीरा की कीमतें पांच साल के उच्च स्तर तक जा सकती हैं. क्रिसिल का अनुमान है कि रबी सत्र 2021-2022 में जीरे की कीमतें 30-35 प्रतिशत बढ़कर 165-170 रुपये प्रति किलोग्राम को छू सकती हैं. इसके मुताबिक, रबी सत्र 2021-2022 के दौरान जीरा का रकबा भी साल-दर-साल अनुमानित रूप से 21 प्रतिशत घटकर 9.83 लाख हेक्टेयर रह गया.

8-आज पॉजिटिव मूड में दिख रहा बाजार, सेंसेक्‍स फिर 57 हजार के पार जाएगा, ये फैक्‍टर डालेंगे ज्‍यादा असर

भारतीय शेयर बाजार पिछले दिनों की गिरावट को भूलकर आज आगे बढ़ने के लिए तैयार है. ग्‍लोबल मार्केट के पॉजिटिव संकेतों की वजह से आज निवेशक खरीदारी पर दांव लगा सकते हैं.पिछले कारोबारी सत्र में सेंसेक्‍स 85 अंकों की गिरावट के साथ 56,976 पर बंद हुआ था. निफ्टी भी 33 अंक गिरकर 17,069 पर आ गया था. एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि आज बाजार में बढ़त बनी तो सेंसेक्‍स फिर से 57 हजार के पार जाएगा. ग्‍लोबल मार्केट में भी आज तेजी का रुख दिख रहा है, जिसका असर घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर पड़ेगा और वे शुरुआत से ही खरीदारी कर सकते हैं. आज के कारोबार में प्रमुख रूप से ये फैक्‍टर बड़ी भूमिका निभा सकते हैं.

9-दिल्ली में फिर बढ़े कोरोना केस, 24 घंटे में 1400 पार नए केस, एक मौत

राजधानी दिल्ली में एक दिन की राहत के बाद एक बार फिर कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं। बीत 24 घंटों के दौरान 1414 नए मामले सामने आए वहीं एक मरीज की मौत हो गई। इसके अलावा, मंगलवार को 1171 मरीजों को छुट्टी दी गई। स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस दौरान पॉजिटिविटी दर 5.97 प्रतिशत रही। राजधानी दिल्ली में अब कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 5986 हो गई है। इससे पहले, दिल्ली में सोमवार को कोरोना के 1076 नए मामले सामने आए थे हालांकि किसी की मौत हुई थी।

10-असम जेल से छूटे जिग्नेश मेवाणी पहुंचे अहमदाबाद, आते ही सरकार को दे डाला ‘गुजरात बंद’ का अल्टीमेटम

असम की जेल से रिहा किए जाने के बाद विधायक जिग्नेश मेवाणी गुजरात पहुंच गए हैं. आते ही उन्होंने प्रदेश बंद की चेतावनी दे दी है उन्होंने कहा है कि अगर ऊना में दलितों की पिटाई के विरोध में 2016 में हुए आंदोलन के दौरान दर्ज केस वापस नहीं लिए गए तो 1 जून को गुजरात बंद किया जाएगा. जिग्नेश की अगुआई में ही ये आंदोलन किया गया था. इसकी गूंज संसद तक सुनाई दी थी.  गुजरात के वडगाम से सांसद जिग्नेश मेवाणी को हाल ही में असम पुलिस ने दो मामलों में एक के बाद एक गिरफ्तार किया था. बरपेटा की अदालत ने पुलिस को कड़ी फटकार लगाते हुए 29 अप्रैल को जिग्नेश को जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया था.जिग्नेश को पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ट्वीट करने के मामले में असम पुलिस ने गुजरात जाकर अरेस्ट किया था. उस मामले में जमानत मिलने के बाद पुलिस ने उन्हें एक महिला पुलिसकर्मी से बदसलूकी और हमले के आरोप में 25 अप्रैल को फिर गिरफ्तार कर लिया. जिग्नेश को जमानत देते हुए असम की अदालत ने उन्हें इस मामले में फंसाने के लिए पुलिस को कड़ी फटकार लगाई. कोर्ट ने कहा कि पीड़ित महिला के बयानों को देखने से पहली नजर में साफ है कि आरोपी को फंसाने के लिए ये केस बनाया गया है. अगर पुलिस की ऐसी मनमानी नहीं रोकी गई तो असम एक पुलिस स्टेट बन जाएगा.

Related Articles

Back to top button