3 जनवरी से 15 से 18 साल वाले बच्चों को लगेगा वैक्सीन, जानिए पूरी प्रक्रिया

3 जनवरी को 15 से 18 साल के किशोर लगवा सकेंगे वैक्सीन, देनी होगी ये आईडी

लखनऊ: देश- दुनिया के बाद कोरोना ने यूपी में भी दस्तक दे दी है. जिसके बाद यूपी में कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों और इसके नए वेरिएंट ओमीक्रान के बीच 15 से 18 साल के लड़के-लड़कियों को कोविड वैक्सीन लगाने के फैसले ने लोगों को बड़ी राहत दे दी है. यूपी सहित पूरे देश में 3 जनवरी यानी सोमवार से 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन किया जाएगा. प्रदेश में बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत 1 जनवरी से हो चुकी है. कोरोना के बढ़ते मामले और ओमीक्रोन के खर से बच्चों को बचाने के लिए प्रदेश सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है, बच्‍चों के टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन संग स्लॉट बुकिंग भी कर या करवा सकते हैं. इसके लिए दसवीं का आईडी कार्ड मान्य होगा.

सीएम योगी ने रविवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को केंद्र के अधिकारियों से संपर्क में रहने के आदेश दिए हैं. स्टेट इम्मयूनाइजेशन ऑफिसर डॉ अजय घई ने बताया कि यूपी में 15 से 18 साल की उम्र के लगभग एक करोड़ 40 लाख बच्‍चे हैं. हालांकि किस जिले में कितने बच्चों को वैक्सीन लगनी है इसका एक अलग डेटा तैयार किया जा रहा है.

जानिए लखनऊ के किन सेंटर्स पर लगेगा टीका

लखनऊ में लगभग 3 लाख से अधिक बच्चे वैक्सीनेशन के लिए योग्य हैं जिनका टीकाकरण किया जाएगा. लखनऊ में पीजीआई, बलरामपुर, सिविल, रानी लक्ष्मीबाई, लोकबंधु, ठाकुरगंज टीबी हॉस्पिटल, केजीएमयू, डफरिन, लोहिया, महानगर भाऊराव देवरस समेत अन्य अस्पतालों में टीकाकरण की सुविधा होगी. इसके अलावा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी बच्चों को टीका लगाया जाएगा.

जानिए क्या है टीका लगाने की प्रक्रिया

जानकारी के मुताबिक वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराना कितना आसान है. सबसे पहले आपको कोविन पोर्टल पर जाकर बुक योर स्लॉट पर क्लिक करना है. इसके बाद अपना मोबाइल नंबर डाल दें. जिस पर एक OTP आएगा. ओटीपी  देने पर नया पेज खुलेगा जिसमें अपना नाम, जन्म का साल , जेंडर, आईडी का प्रकार और उसका नंबर भरना होगा. ये प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको शेड्यूल में जाकर अपना प्रदेश, शहर या पिन कोड देना होगा. फिर अपनी उम्र के क्राइटेरिया को चयन कर वैक्सीनशन सेंटर और समय तय करना है. इसके बाद आपकी अपॉइंटमेंट स्लिप जेनरेट हो जाएगी.

Related Articles

Back to top button