यूपी में ओमिक्रॉन ने दी दस्तक, देखिए क्या कहते हैं आकड़ें

यूपी के इन जिलों में ओमिक्रॉन ने दे दी दस्तक, देखिए क्या कहते हैं आकड़ें

लखनऊ: देश का सबसे बड़े राज्य यूपी में में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने दस्तक दे दी है. उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में इस वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित दो मरीज मिले हैं. वहीँ पूरे यूपी में सभी जिलों में कई सारे केस पाए गए हैं. हालांकि गाजियाबाद में जो दो शख्स  पाए गए हैं वह बीते दिनों महाराष्ट्र से लौटे थे. किसी को भी कोई लक्षण नहीं है, लेकिन सावधानी के लिए होम आइसोलेशन में रखा गया है.

 यूपी में ओमिक्रॉन ने दी दस्तक

बताया गया है कि दोनों संक्रमित मरीजों की उम्र 60 साल से ज्यादा है. एक पुरुष हैं और एक महिला. वह अभी हाल ही में कोविड पॉजिटिव आए थे, लेकिन आज रात जीनोम के बाद उनमें ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हो गई है. ऐसे में राज्य सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है और हर जरूरी कदम उठा रही है. अभी क्योंकि दोनों में से किसी मरीज में गंभीर लक्षण नहीं है, ऐसे में होम आइसोलेशन में इलाज चल रहा है.

अभी इस समय यूपी के कई जिलों में खूब सारे ओमिक्रॉन के केस एक्टिव हो रहे हैं. यूपी के फ़ैजाबाद, देवरिया, गोरखपुर, वाराणसी के आलावा और भी कई जिलों में ओमिक्रॉन ने दस्तक दे दी हैं.वहीँ यूपी से पहले ओमिक्रॉन के महाराष्ट्र में 100 से ज्यादा लोग संक्रमित पाए गए हैं. इसके साथ ही राजस्थान, केरल और कर्नाटक में भी मामले बढ़ते जा रहे हैं. पूरे देश में अब संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 113 पहुंच गया है. सरकार कह रही है कि अभी स्थिति नियंत्रण में है और पैनिक करने की जरूरत नहीं है. केंद्र की तरफ से सिर्फ कोविड प्रोटोकॉल्स का सख्ती से पालन करने की अपील की गई है. मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है.

यूपी को नहीं दुनियभर को डरा रही ओमिक्रॉन की रफ्तार

वैसे भारत में जरूर ओमिक्रॉन ने अभी ज्यादा रफ्तार नहीं पकड़ी है, लेकिन यूके और अमेरिका में इसका कहर देखते ही बन रहा हैं. वहीँ ब्रिटेन में तो स्थिति इतनी खराब है कि अब मामले एक लाख के करीब पहुँच चुके हैं. शुक्रवार को देश में फिर रिकॉर्ड 93,045 मामले सामने आए हैं. इसमें भी ज्यादातर मरीज अब ओमिक्रॉन वैरिएंट वाले सामने आ रहे हैं.

Related Articles

Back to top button