गोरखपुर : सरदार नगर के जिम्मेदारों की लापरवाही हुई उजागर, मंदिर में होती है सिंगल यूज प्लास्टिक की भरमार

चौरी चौरा। गोरखपुर मुख्यालय से लगभग 20 किमी दूरी पर पूर्वांचल के लोगो का भक्ति और आस्था का मुख्य केंद्र माता तरकुलहा मंदिर स्थित है। इस मंदिर परिसर में लाखों लोगों के आने जाने के कारण नियमित काफी मात्रा में सिंगल यूज प्लास्टिक की भरमार हो जाती है। जिसको समाप्त करने के लिए पिछले दिनों जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर ने सरदारनगर ब्लॉक के जिम्मदारो के साथ बैठक कर स्थानीय व्यापारियों को जागरूक करने के लिए स्वयं सफाई कर सिंगल यूज प्लास्टिक को तरकुलहा मंदिर परिसर से सामप्त करने के लिए एक अभियान छेड़ा था।

जिला पंचायत राज अधिकारी ने चलाया था अभियान

अभियान के तहत दुकानदारों को प्रेरित किया गया था कि भविष्य में लोग सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करें। इसके साथ-साथ जहां सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग पाया गया था। वहां से हटाया गया था। कर्मचारियों को मिलकर सिंगल यूज प्लास्टिक को गढ्ढे में दफनाने का आदेश दिया गया था। जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर ने कर्मचारियों को आदेशित किया था हर सप्ताह सोमवार को दो घंटे एक निश्चित समय पर आकर जितनी भी गन्दगी है उसकी सफाई की जाएगी और यह सफाई रोस्टर लगाकर की जाएगी।एक रोस्टर में एक साथ 50 सफाई कर्मचारियों को लगाए जाने की बात कही गई थी।

सरदार नगर के जिम्मेदारों की लापरवाही हुई उजागर

तरकुलहा मंदिर परिसर से सिंगल यूज प्लास्टिक को खत्म करने के अभियान के लिए जिले के अधिकारी ने स्थानीय एडीओ पंचायत व सचिव को 50 सफाई कर्मचारियों को एक रोस्टर के तहत लगाकर सफाई करने का आदेश दिया था।लेकिन एडीओ पंचायत सरदारनगर व देवीपुर के सचिव के गैरजिम्मेदार रवैये कारण सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगाम नही लगाई जा रही है।

स्थानीय व्यापारियों की मांग

इस पर तरकुलहा व्यापार मंडल के अध्यक्ष पवन चौहान ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ यहाँ जिले के अधिकारी के आदेश के बाद भी स्थानीय जिम्मदारो ने कुछ नही किया है।सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश का पालन करते हुए तरकुलहा मेला परिसर का कायाकल्प भी नही किया जा रहा है।सिंगल यूज प्लास्टिक के उद्योगों पर भी बैन लगाना चाहिए।

Related Articles

Back to top button