NPCI ने जारी किया का Alert! UPI यूजर्स इस समय पेमेंट करने से बचें, वरना हो सकते हैं….

नई दिल्ली : नोटबंदी के बाद लोगों ने ऑनलाइन पेमेंट को अधिक तवज्जों देनी शुरू कर दी थी। जिसकी वजह से कई एप्स लॉन्च हुए और अब लगभग हर कोई एप्स की मदद से ऑनलाइन पेमेंट कर रहा है। इन एप्स में सबसे ज्यादा सफल यूपीआई (UPI) ट्रांसफर वाली एप्स रही हैं।

लेकिन सफल होने के साथ ही इन यूपीआई ट्रांसफर एप्स पर धोखाधड़ी होने के मामले भी सामने आए हैं। लोगों ने ज्यादा से ज्यादा यूपीआई पेमेंट्स करने शुरू कर दिए और इसके साथ ही धोखाधड़ी के चांस भी बढ़ गए। अब इन्हे देखते हुए नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने अलर्ट जारी किया है।

NPCI ने जारी किया अलर्ट

लोगों को जानकारी देते हुए एनपीसीआई ने कहा है कि लोगों को यूपीआई के जरिए रात 1 बजे से 3 बजे के बीच पेमेंट नहीं करना चाहिए। साथ ही एनपीसीआई ने कहा है कि यूपीआई सर्विस का अपग्रेडेशन अगले कुछ दिनों तक चल सकता है। इसकी वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन यह लोगों के लिए ही किया जा रहा है।

एनपीसीआई ने इस बारे में ट्वीट भी किया है और जानकारी दी है। इस ट्वीट में कहा गया है कि आपके पेमेंट एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए यूपीआई सिस्टम को रात 1 बजे से लेकर 3 बजे तक अपग्रेड जाएगा। ऐसे में इस दौरान पेमेंट करने से दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

इस तरह बचें धोखे से

किसी भी व्यक्ति से मैसेज (SMS) के जरिए कोई भी सरकारी एजेंसियां, बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान वित्तीय जानकारी नहीं मांगते हैं। लेकिन अगर किसी भी व्यक्ति से कोई भी मैसेज के जरिए अकाउंट से संबंधित कोई भी जानकारी मांगी जाती है तो आप बैंक या ई-वॉलेट फर्म को इसकी सूचना दे सकते हैं।

इसके अलावा, पुलिस या साइबर क्राइम सेल को भी इस मामले की शिकायत की जा सकती है। ग्राहक यह भी ध्यान रखें कि किसी भी असत्यापित ऐप को डाउनलोड न करें और न ही अपने फोन पर आने वाले मैसेज का जवाब दें और किसी भी अनाधिकृत लिंक पर क्लिक न करें।

Related Articles

Back to top button