अब बिना कार्ड के ATM से निकाल सकेंगे कैश, जाने यहां नया तरीका

अब बिना कार्ड के ATM से निकाल सकेंगे कैश, जानें क्या है बैंकों की खास तैयारी

नई दिल्ली: बैंक ने अब के नई तरकीब निकाली हैं. इस तरकीब से आप बिना एटीएम के भी पैसा निकाल सकते हैं. बैंक कस्टमर्स जल्द किसी भी बैंक के एटीएम से कार्डलेस कैश निकासी कर पाएंगे. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को एकीकृत भुगतान इंटरफेस का उपयोग करके सभी बैंकों व एटीएम नेटवर्क में कार्डलेस कैश निकासी की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव रखा था.

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था, “अब सभी बैंकों व एटीएम नेटवर्क में यूपीआई का इस्तेमाल कर कार्डलेस कैश निकासी की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है.” यह प्रणाली एटीएम धोखाधड़ी रोकने में काफी मददगार साबित होगी,क्योंकि यह कैश निकासी के लिए मोबाइल पिन का उपयोग करती है.

डिजिटल भुगतान को आसान बनाने के साथ यूपीआई का सबसे बड़ा योगदान बैंक अकाउंट का सुरक्षित प्रमाणीकरण रहा है. इसके उपयोग के मामले को न केवल बैंकिंग ऐप बल्कि गूगल पे व फोनपे जैसे तीसरे पक्ष के ऐप के साथ एकीकृत करने की क्षमता के साथ सर्वव्यापी बना दिया गया था. नियोबैंक एफआई के सह-संस्थापक सुमित ग्वालानी ने कहा, “यूपीआई के इस्तेमाल का दायरा बड़ा है और यही हम एटीएम से कार्डलेस निकासी के मामले में देख रहे हैं. हालांकि कुछ बैंकों ने पहले ही इसकी सुविधा शुरू कर दी है.

अब बिना एटीएम के निकाल सकेंगे पैसा

अब इस नई सुविधा से आप बिना एटीएम के पैसा निकाल सकते हैं. ऐसे में यह देखना अच्छा होगा कि सभी बैंक जल्द ही इस सुविधा का समर्थन करेंगे. इससे कैश निकासी की सुरक्षा में सुधार होगा.” सेविंग अकाउंट रखने वाले ग्राहक मोबाइल व इंटरनेट बैंकिंग के जरिए कार्डलेस कैश निकासी की सुविधा पा सकते हैं. वैसे, इस तरह के लेन-देन की सीमा 5,000 रुपए या 10,000 रुपए तक ही होगी.

कार्डलेस नकद निकासी क्या है?

कार्डलेस कैश निकासी सुविधा के लिए बैंक कस्टमर्स को एटीएम से कैश निकालते समय अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होती है. इससे एटीएम कार्ड की स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग से बचा जा सकता है. रिजर्व बैंक के प्रस्ताव के बाद बैंक ग्राहक अब जल्द ही किसी भी बैंक के एटीएम से कार्डलेस कैश निकासी कर सकेंगे.

Related Articles

Back to top button