अब 2 घंटे में तय हो सकेगी दिल्ली और देहरादून के बीच की दूरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को बताया कि 12,000 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे 212 किलोमीटर लंबे दिल्ली-देहरादून एक्सेस-नियंत्रित एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य इस साल दिसंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा।
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने आगे कहा कि ग्रीनफील्ड सिक्स-लेन दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का 60-70 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।
गडकरी ने पांचवें अयोध्या पर्व को संबोधित करते हुए कहा, “लोग दिल्ली से देहरादून का सफर महज दो घंटे में और दिल्ली से हरिद्वार का सफर 90 मिनट में कर सकेंगे क्योंकि दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य इस साल दिसंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा।” नितिन गडकरी ने हाल ही में एक्सप्रेसवे का निरीक्षण किया था।
एक्सप्रेसवे को चार खंडों में विभाजित किया गया है और इसका निर्माण दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (DME) दिल्ली में अक्षरधाम के पास, शास्त्री पार्क, खजूरी खास, मंडोला में खेकड़ा, बागपत, शामली, सहारनपुर, उत्तर प्रदेश से देहरादून तक किया जा रहा है।
पूरे कॉरिडोर के निर्माण में कई विशेष प्रावधान किए गए हैं और इनमें गणेशपुर से देहरादून तक के मार्ग को वन्यजीवों के लिए सुरक्षित रखा गया है।इसमें 12 किमी एलिवेटेड रोड, छह पशु अंडरपास, दो हाथी अंडरपास, दो बड़े पुल और 13 छोटे पुलों का प्रावधान है।

Related Articles

Back to top button