पीएम मोदी का रोपवे का सपना जल्द होगा पूरा, इस तरह बाबा के भक्त करेंगे दर्शन

अब भक्त रोपवे से करेंगे काशी विश्वनाथ के दर्शन, पीएम मोदी का सपना हुआ पूरा

वाराणसी: पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कई सौगातें देशवासियों को दे रहे हैं. वहीँ काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण करने के बाद अब काशी में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए रोपवे बनाया जाएगा है. पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए रोपवे का काम नए साल की शुरुआत में शुरू होगा. अब आप आसमानों से काशी दर्शन कर सकते हैं. ये प्रोजेक्ट पीएम मोदी का सपना था जिसे जल्द ही पूरा किया जाएगा. पहले चरण में कैंट स्टेशन से गोदौलिया तक रोपवे बनेगा. लापाज और मैक्सिको के बाद काशी दुनिया का तीसरा ऐसा शहर होगा जहां रोपवे में लोगों की रोजाना के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे.

पीएम मोदी का रोपवे का सपना होगा पूरा

संकरी गलियां काशी की पहचान हैं लेकिन दिन प्रतिदिन बढ़ती भक्तों और टूरिस्टों की संख्या के कारण प्रशासन को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में प्रशासन जमीन की बजाए यातायात के आसमानी साधन के बारे में सोच रहा है.

रोपवे शुरू होने के बाद काशी के आसमान से ही लोगों को गंगा दर्शन हो सकेंगे. रोपवे की सुविधा शुरू होने के बाद पर्यटकों को घंटों जाम में फंसे नहीं रहना पड़ेगा, बल्कि वह समय बचाकर आसानी से आसमान से बाबा विश्वनाथ के दर्शन कर सकेंगे. गौरतलब है कि पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में उनके निर्देश पर कैंट स्टेशन से गोदौलिया तक रोपवे बनेगा. जिससे बाबा के भक्त आसानी से बाबा के दरबार और गंगा घाट तक पहुंच सकेंगे.

इतना खास होगा रोपवे

4 किमी लंबा होगा जो करीब 45 मीटर की ऊंचाई पर चलेगा

220 ट्रॉली होंगी जिनमें से हर एक में 10 लोग बैठ सकेंगे

कैंट से गोदौलिया तक कुल 4 स्टेशन होंगे. कैंट, साजन तिराहा, रथयात्रा और गोदौलिया.

हर डेढ़ से दो मिनट में यात्रियों को ट्रॉली मिलेगी.

दोनों तरफ मिलाकर 8 हजार यात्री कर सकेंगे यात्रा.

ये रोपवे रात में भी चलेगा ताकि काशी की भव्यता और दिव्यता भी दिखे.

वाराणसी के मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल कहते हैं कि पीएम की प्रेरणा से प्रशासन ने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में कैंट से गोदौलिया तक का प्रोजेक्ट शुरू करने की योजना बनाई गई है.

Related Articles

Back to top button