अब 12 से 18 साल के उम्र वाले बच्चों को लगेगी वैक्सीन, सरकार ने दी मंजूरी

कोरोना के बढ़ते मामलो को देखते हुए सरकार ने बच्चों के वैक्सीन को दी मंजूरी

लखनऊ: देशभर में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का कहर बढ़ता जा रहा है. जिसे लोगों में फिर से डर बैठ रहा हैं. हालांकि इस दहशत के बीच एक राहत की खबर भी सामने आई है. DCGI ने कोवैक्सीन बच्चों को दी जाने वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. 12 से 18 साल के बच्चे को ये वैक्सीन आपातकाल स्थिति में अब दी जा सकेगी.

देश में बच्चों की वैक्सीन को मिली मंजूरी

देश में ओमिक्रॉन के बढ़ने की वजह से यह फैसला लिया गया है. जब तमाम एक्सपर्ट बच्चों के टीकाकरण पर जोर दे रहे हैं. अब कब से बच्चों को वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी, ये अभी स्पष्ट नहीं है, लेकिन जल्द ही इसको लेकर भी फैसला किया जाएगा.

बता दें दुनिया के बाकी देशों में बच्चों के टीकाकरण का काम बहुत दिन पहले शुरू किया जा चुका है. अमेरिका, ब्रिटेन, हर देश ने समय से पहले ही बच्चों को वैक्सीन दे दी थी. लेकिन भारत में पहले बड़ों को वैक्सीन की दोनों डोज देने पर जोर दिया जा रहा था. भारत सरकार की संस्था भी बच्चों के टीकाकरण को अभी ज्यादा प्राथमिकता नहीं दे रही थी. लेकिन अब DCGI ने Covaxin की बच्चों को दी जाने वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. वहीँ ये भी कहा गया है कि सिर्फ 12 साल से ऊपर की उम्र वाले बच्चों को ही कोवैक्सीन दिया जाएगा. ऐसे में 12 से कम उम्र वाले बच्चों को लेकर कोई फैसला अभी तक नहीं लिया गया है.

भारत बायोटेक को भी मिलेगा ऑर्डर

आपको बता दें केंद्र सरकार द्वारा भारत बायोटेक को बच्चों की वैक्सीन के लिए ऑर्डर दिया जाएगा. लेकिन कितने चरणों में और किसे पहले किसे बाद में, इन पहलुओं पर अभी तक सरकार ने कोई फैसला नहीं किया है. ऐसे में केंद्र की रणनीति पर भी काफी कुछ निर्भर रहने वाला है. वैसे कोवैक्सीन से पहले बच्चों के लिए जायडस कैडिला वाली वैक्सीन पर भी मंथन हुआ है. उस वैक्सीन की तीन डोज लगना जरूरी हैं. उस वैक्सीन में सिरिंज का इस्तेमाल नहीं किया जाता है.  हालांकि ओमिक्रॉन के खर को देखते हुए सरकार ने इमरजेंसी यूज के लिए कोवैक्सीन को मंजूरी दे दी है.

Related Articles

Back to top button