अब BJP की शहीद सम्मान यात्रा : हर शहीद के घर से मिट्टी लेकर ‘पांचवा धाम’ बनाएगी उत्तराखंड सरकार

देहरादून. उत्तराखंड में विधानसभा चुनावों से करीब चार महीने पहले भाजपा राज्य के हर गांव तक पहुंचकर बड़ी तादाद वाले वोटरों के बीच पहुंचने की रणनीति बना रही है. अक्टूबर के महीने में ‘शहीद सम्मान यात्रा’ के माध्यम से बीजेपी ने हर गांव तक मौजूदा और सेवानिवृत्त सैनिकों के परिवारों तक पहुंचने का लक्ष्य बनाया है. भाजपा मुख्यालय से बनी इस रणनीति के तहत राज्य में पार्टी को निर्देश जारी किए जा रहे हैं और दावा किया जा रहा है कि राज्य में भाजपा कार्यकर्ताओं को नया जोश देने के लिहाज़ से भी यह यात्रा महत्वपूर्ण साबित होगी.

शहीदों के घर की मिट्टी से BJP बनाएगी ‘सैन्य धाम’
समाचार एजेंसी एएनआई की खबर की मानें तो राज्य की भाजपा सरकार हर उस घर में पहुंचेगी, जहां से कोई भी सदस्य देश के लिए शहीद हुआ हो. भाजपा कार्यकर्ता ऐसे हर घर से सम्मान स्वरूप मिट्टी इकट्ठी करेंगे. इस मिट्टी से शहीदों की याद में ‘सैन्य धाम’ का निर्माण करवाया जाएगा. सैन्य कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि उत्तराखंड चूंकि सैनिकों की भूमि है इसलिए सैन्य धाम बनना स्वाभाविक है. उन्होंने कहा कि शहीदों बाबा जसवंत सिंह और बाबा हरभजन सिंह के मंदिर भी बनवाए जाएंगे.

फौजी वोटरों के आंकड़े पर नज़र
जोशी ने दावा किया कि राज्य में बनने वाला यह ‘पांचवा धाम’ देश के युवाओं को प्रेरित करेगा. इधर, मौजूदा और रिटायर्ड ‘फौजियों’ की संख्या पर अगर नज़र डाली जाए तो उत्तराखंड में यह आंकड़ा करीब 4.5 लाख लोगों का है. इनके पूरे परिवार के वोटों का हिसाब लगाया जाए और यह और तीन से चार गुना तक हो सकता है. सूत्रों के मुताबिक कहा गया है कि आगामी विधानसभा चुनावों के लिहाज़ से भाजपा इस रणनी​ति को ‘गेमचेंजर’ मान रही है.

Related Articles

Back to top button